राज ठाकरे की अपील पर बीजेपी ने वापस लिया उम्मीदवार, उद्धव ठाकरे को हो गया फायदा

मुंबई की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट उपचुनाव से पहले बीजेपी के मुर्जी पटेल ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया. अब पटेल के हटने के साथ 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में उद्धव ठाकरे के शिवसेना धड़े की उम्मीदवार ऋतुजा लटके की जीत महज औपचारिकता है.

राज ठाकरे की अपील पर बीजेपी ने वापस लिया उम्मीदवार, उद्धव ठाकरे को हो गया फायदा

अंधेरी ईस्ट सीट पर शिवसेना धड़े की ऋतुजा लटके उम्मीदवार हैं

मुंबई की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को उपचुनाव (Andheri East Assembly bypoll) होने हैं. आज नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के कुछ घंटे पहले बीजेपी (BJP) ने अपने उम्मीदवार मुर्जी पटेल (Murji Patel) का नाम वापस ले लिया. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के नेता राज ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखकर सत्ताधारी दल को आग्रह को किया था कि वह अपने उम्मीदवार को इस उपचुनाव में न उतारें. जिसके बाद बीजेपी ने ये फैसला लिया. हालांकि, बीजेपी के चुनाव से हटने के बाद इसका सीधा फायदा उद्धव टाकरे (Uddhav Thackeray) की टीम को मिला.

उद्धव ठाकरे के शिवसेना धड़े की उम्मीदवार ऋतुजा लटके अब अंधेरी (पूर्व) निर्वाचन क्षेत्र में निर्विरोध जीत हासिल कर सकेंगी. यह सीट उनके पति और शिवसेना विधायक रमेश लटके के इस साल की शुरुआत में निधन के बाद खाली हो गई थी. बीजेपी की इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ऋतुजा लटके ने कहा कि वह उन सभी की ऋणी हैं, जिन्होंने इस चुनाव को निर्विरोध लड़ाई बनाने के लिए काम किया. लटके ने कहा कि राज ठाकरे, शरद पवार और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के प्रताप सरनाइक जैसे कई नेताओं ने बीजेपी से अपना नामांकन वापस लेने की अपील की. मैं उनको धन्यवाद करती हूं और आगे की कार्रवाई के लिए मैं अपने नेता उद्धव ठाकरे से मिलूंगी.

सबसे पहले राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे की शिवसेना की उम्मीदवार ऋतुजा लटके का समर्थन किया था. फिर एकनाथ शिंदे की टीम से विधायक प्रताप सरनाइक ने मुख्यमंत्री को लिखा कि बीजेपी को उनके दिवंगत पति को श्रद्धांजलि के रूप में ऋतुजा लटके के खिलाफ उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहिए. सभी दलों को लटके का समर्थन करना चाहिए और उन्हें चुनाव जीतने देना चाहिए. 

राज ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस को लेटर में लिखा, "दिवंगत रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके अपने पति की मौत के बाद चुनाव लड़ रही हैं. मैं रमेश लटके की एक कार्यकर्ता से विधायक तक की यात्रा का गवाह रहा हूं. उनकी  मौत के बाद उनकी पत्नी का विधायक बनना दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि होगी. इसलिए बीजेपी को इस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारना चाहिए." 

राज ठाकरे ने कहा, "मुझे लगता है कि ऐसा करके दिवंगत प्रतिनिधि को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. ऐसा करना हमारे महाराष्ट्र की महान संस्कृति के अनुरूप भी है. मुझे उम्मीद है कि आप मेरे अनुरोध को स्वीकार करेंगे." राज ठाकरे के लेटर का जवाब देते हुए फडणवीस ने कहा कि वह अकेले निर्णय नहीं ले सकते." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने भी सभी दलों से यह सुनिश्चित करने की अपील की थी कि रुतुजा लटके को निर्विरोध चुना जाए. शरद पवार ने रविवार को ऋतुजा लटके के निर्विरोध चुनाव की मांग की थी.