विज्ञापन

BJP का बंगाल बंद LIVE: TMC और BJP कार्यकर्ता आमने-सामने, कोलकाता की सड़कों पर संग्राम

Bengal Bandh LIVE Updates: बीजेपी के बंगाल बंद के दौरान भातपारा इलाक़े में बीजेपी नेता प्रियांशु पांडे को गोली लगी है, वे गंभीर हालत में एक अस्पताल में भर्ती कराये गये हैं. बताया जा रहा है कि नेता प्रियंगु पांडे पर टीएमसी कार्यकर्ता ने 6 राउंड फायरिंग की है.

BJP का बंगाल बंद LIVE: TMC और BJP कार्यकर्ता आमने-सामने, कोलकाता की सड़कों पर संग्राम
Bengal Bandh LIVE Updates: BJP का 12 घंटे के ‘बंगाल बंद’ का आह्वान
कोलकाता:

Bengal Bandh LIVE Updates: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का बंगाल बंद हिंसक होता नजर आ रहा है. भातपारा इलाक़े में बीजेपी नेता प्रियांशु पांडे को गोली लगी है, वे गंभीर हालत में एक अस्पताल में भर्ती कराये गये हैं.  बताया जा रहा है कि नेता प्रियंगु पांडे पर टीएमसी कार्यकर्ता ने 6 राउंड फायरिंग की है. बीजेपी ने मंगलवार को राज्य सचिवालय तक मार्च करने वाले छात्रों पर पुलिस की बर्बर कार्रवाई के विरोध में आज को सुबह छह बजे से पश्चिम बंगाल में 12 घंटे के बंद की घोषणा की है. भाजपा कार्यकर्ता सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं. पुलिस ने कई भाजपा कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया है. ममता सरकार ने कहा है कि कोई बंद नहीं है और जो सरकारी कर्मचारी ऑफिस नहीं पहुंचेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. राज्य सचिवालय ‘नबन्ना' तक प्रदर्शनकारियों के पहुंचने के प्रयासों के दौरान मंगलवार दोपहर कई स्थानों पर पुलिस के साथ उनकी झड़पें हुईं तथा कोलकाता और हावड़ा की सड़कों पर बड़े पैमाने पर हिंसा हुई. लगभग चार घंटे तक हिंसा हुई, जिसमें दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुए, जिनमें वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और महिला प्रदर्शनकारी भी शामिल हैं. पुलिस ने बताया कि राज्यभर में 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Bengal Bandh LIVE UPDATES...

  • पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बंद के समर्थकों ने राज्य में उसके अधिकार क्षेत्र में आने वाले 49 स्थानों पर रेल की पटरियां अवरुद्ध कर दीं. उन्होंने बताया कि ज्यादातर स्थानों पर अवरोध हटा दिया गया लेकिन नौ स्टेशन पर अवरोध जारी है जिनमें से ज्यादातर स्टेशन सियालदाह दक्षिण सेक्शन पर हैं.

  • कोलकाता नगर निगम के पार्षद सजल घोष को पास के कोले बाजार में बंद को लागू करने की कोशिश के दौरान भाजपा और तृणमूल समर्थकों के बीच हाथापाई होने के तुरंत बाद सियालदाह में उनके आवास से हिरासत में ले लिया गया.

  • सुबह से ही सड़कों और रेल की पटरियों को अवरुद्ध करने के लिए पूर्व राज्यसभा सदस्य रूपा गांगुली और विधायक अग्निमित्रा पॉल समेत कई भाजपा नेताओं को हिरासत में लिया गया है. 

  • बीजेपी बंगाल बंद के दौरान कोलकाता के बागबाजार इलाके में जबरदस्त एक्शन देखने को मिल रहा है. एक तरफ टीएमसी के कार्यकर्ता और दूसरी ओर बीजेपी के कार्यकर्ता आमने-सामने हैं. बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि टीएमसी के लोगों के कहने पर उनके कार्यकर्ताओं को पुलिस डिटन कर रही है. जबरदस्त हंगामा है. पुलिस लगातार भाजपा के कार्यकर्ताओं को बसों में भरकर ले जा रही है.

  • कोलकाता में 12 घंटे के बंद के दौरान भातपारा इलाक़े में बीजेपी नेता प्रियांशु पांडे को गोली लगी है, वे गंभीर हालत में एक अस्पताल में भर्ती कराये गये हैं. उनके ड्राइवर को सर में गोली लगी है. बताया जा रहा है कि नेता प्रियंगु पांडे पर टीएमसी कार्यकर्ता ने 6 राउंड फायरिंग की है.

  • कोलकाता के भबनीपुर में बीजेपी विधायक अग्निमित्र पाल ने लोगों से हाथ जोड़कर आग्रह किया कि वे अपने वाहन बाहर न निकालें. भाजपा कार्यकर्ताओं ने बंद के समर्थन में उत्तर 24 परगना के बोनगांव स्टेशन, दक्षिण 24 परगना के गोचरन स्टेशन और मुर्शिदाबाद स्टेशन पर प्रदर्शन किया. उत्तर 24 परगना के बैरकपुर स्टेशन पर उस समय तनाव बढ़ गया, जब बीजेपी समर्थक और टीएमसी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए. हुगली स्टेशन पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लोकल ट्रेन का रास्ता रोक दिया.

  • बीजेपी के बंगाल बंद का असर कोलकाता की सड़कों पर नजर आ रहा है. राजधानी कोलकाता में आज सुबह सड़कों पर सामान्य व्यस्तता गायब दिखी और बसें, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियां कम संख्या में चल रही हैं. निजी वाहन भी संख्या में काफी कम नजर आ रहे हैं. हालांकि, बाजार और दुकानें हमेशा की तरह खुली रहीं. स्कूल और कॉलेज खुले रहे, जबकि अधिकांश प्राइवेट ऑफिस में उपस्थिति कम है और कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है.

  • बीजेपी के 12 घंटे के बंगाल बंद की वजह से कोलकाता के हावड़ा में बस ड्राइवरों को हेलमेट पहने देखा जा सकता है. इन ड्राइवरों का कहना है कि सुरक्षा की वजह से ये लोग हेलमेट पहन रहे हैं. दरअसल, मंगलवार को नबन्‍ना रैली के दौरान हुई हिंसक झड़पों से लोग बेहद डरे हुए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
  • बीजेपी के 12  घंटे के 'बंगाल बंद' के दौरान विरोध प्रदर्शन जारी है. कोलकाता में कई जगह भाजपा कार्यकर्ता ममता सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं. इस दौरान पुलिस ने कई बीजेपी कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया है.

  • बंगाल बंद की जानकारी देते हुए भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "बंगाल में ममता बनर्जी ने निर्ममता और तानाशाही की सारी हदें पार कर दी हैं. चाहे भाजपा के कार्यकर्ताओं की निर्मम हत्या हो, संदेशखाली और आरजी कर मेडिकल कॉलेज केस में दोषी को बचाने के लिए सरकार और प्रशासन की मिलीभगत हो, सभी मामलों में बंगाल की मुख्यमंत्री का तानाशाह रवैया देखने को मिला है. ममता ऐसे गुनहगारों को बचने का प्रयास कर रही हैं, इसमें उनकी क्या मजबूरी है."

  • तृणमूल कांग्रेस सरकार ने लोगों से भाजपा की सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक की आम हड़ताल का समर्थन नहीं करने का आग्रह किया है. मुख्यमंत्री बनर्जी के मुख्य सलाहकार अलपन बंद्योपाध्याय ने कहा, "सरकार बुधवार को किसी भी बंद की अनुमति नहीं देगी. हम लोगों से इसमें भाग न लेने का आग्रह करते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए हर कदम उठाए जाएंगे कि जनजीवन प्रभावित न हो."

  • भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने संदेशखालि की घटना का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री राज्य की महिलाओं को न्याय दिलाने में विफल रही हैं. उन्होंने विश्वास जताया कि लोग राज्य में भाजपा के बंद के आह्वान का समर्थन करेंगे और उनके (ममता बनर्जी) अहंकार को समाप्त कर देंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

BJP का 12 घंटे के ‘बंगाल बंद' का आह्वान

पुलिस ने उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बड़े पैमाने पर लाठीचार्ज किया, पानी की बौछारें कीं और आंसू गैस के गोले दागे. भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया कि 17 महिलाओं सहित 160 से अधिक प्रदर्शनकारी पुलिस कार्रवाई में घायल हुए हैं. प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए भाजपा की बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने बुधवार को 12 घंटे के ‘बंगाल बंद' का आह्वान किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

जेपी नड्डा ने 'दीदी' पर हमला 

भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कोलकाता में ट्रेनी डॉक्‍टर के बलात्कार-हत्या के विरोध में आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों से निपटने में पुलिस की कथित ज्यादती की मंगलवार को आलोचना करते हुए कहा कि दीदी के पश्चिम बंगाल में बलात्कारियों एवं अपराधियों की मदद करने को महत्व दिया जाता है. नड्डा ने संदेशखालि की घटना का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री राज्य की महिलाओं को न्याय दिलाने में विफल रही हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई तब शुरू हुई जब भाजपा समर्थकों ने लालबाजार में प्रवेश करने के लिए पुलिस अवरोधकों को गिराने का प्रयास किया. हंगामे और हाथापाई के दौरान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार समेत कई पार्टी नेता बीमार पड़ गए और पुलिस ने उन्हें वहां से हटा दिया.

नबान्न अभियान' का आह्वान अपंजीकृत छात्र संगठन पश्चिम बंग छात्र समाज और संग्रामी जौथा मंच द्वारा अलग-अलग किया गया था. उन्होंने जूनियर डॉक्टर से कथित दुष्कर्म व उसकी हत्या को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की. यह घटना नौ अगस्त को हुई थी. 

कोलकाता पुलिस सूत्रों के अनुसार, रैली के आयोजकों में से एक पश्चिम बंग छात्र समाज के 126 सदस्यों और समर्थकों को गिरफ्तार किया गया. इनमें से 33 महिलाएं हैं. एक महिला प्रदर्शनकारी ने कहा, "हमें पुलिस ने क्यों पीटा? हमने कोई कानून नहीं तोड़ा. हम डॉक्टर (मृतका) के लिए न्याय की मांग करने को लेकर शांतिपूर्ण रैली कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए." बाद में, पुलिस ने फिर से आंसूगैस का इस्तेमाल किया और भाजपा नेताओं और समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया, जब वे ‘नबान्न अभियान' रैली के दौरान गिरफ्तार छात्रों की रिहाई की मांग करते हुए लालबाजार में कोलकाता पुलिस मुख्यालय की ओर मार्च कर रहे थे.

ये भी पढ़ें :- आरोपी संजय रॉय ने पीड़िता को क्यों मारा? कोलकाता रेप-मर्डर केस में हुआ बड़ा खुलासा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी जम्मू में आज चुनाव प्रचार का करेंगे आगाज, कुरुक्षेत्र में भी भरेंगे हुंकार
BJP का बंगाल बंद LIVE: TMC और BJP कार्यकर्ता आमने-सामने, कोलकाता की सड़कों पर संग्राम
उचाना की लड़ाई क्या देवीलाल के 'लालों' की होगी? BJP सीन में कहां है, जानिए क्या बता रहे सियासी एक्सपर्ट
Next Article
उचाना की लड़ाई क्या देवीलाल के 'लालों' की होगी? BJP सीन में कहां है, जानिए क्या बता रहे सियासी एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com