बिहार में 13 दिसंबर से दो दिन का वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन, देश-विदेश की 600 कंपनियां लेंगी भाग 

महासेठ ने कहा कि इस सम्मेलन के समापन दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव शामिल होंगे .

बिहार में 13 दिसंबर से दो दिन का वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन, देश-विदेश की 600 कंपनियां लेंगी भाग 

सम्मेलन के समापन दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल होंगे. (फाइल)

खास बातें

  • बिहार में 13 दिसंबर से दो दिवसीय वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन
  • शिखर सम्मेलन में भारत और विदेश की 600 से अधिक कंपनियां भाग लेंगी
  • समापन के दिन CM नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल होंगे
पटना:

बिहार (Bihar) राज्य को प्रमुख निवेश केंद्रों में से एक के तौर पर विकसित करने के लक्ष्य के साथ 13 दिसंबर से पटना में दो दिन के ‘‘वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन'' (Global Investor Summit) की मेजबानी करेगा. बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ () ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023'' एक वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन है जिसका उद्देश्य राज्य को एक आकर्षक वैश्विक निवेश गंतव्य के रूप में पेश करना है. 13 दिसंबर से शुरू होने वाला दो दिन का यह सम्मेलन कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, आईटी, जैव ईंधन आदि जैसे प्रमुख क्षेत्रों में राज्य के रणनीतिक लाभों पर प्रकाश डालेगा.''

उन्होंने कहा कि यह शिखर सम्मेलन जिसमें भारत और विदेश की 600 से अधिक कंपनियां भाग लेंगी, औद्योगिक विकास और निवेश में अग्रणी बनने की दिशा में बिहार की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

महासेठ ने कहा, ‘‘इस आयोजन में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चा, औद्योगिक क्षेत्रों का भ्रमण और राज्य नेतृत्व के साथ उच्चस्तरीय बैठकें होंगी, जो बिहार में औद्योगिक विकास और निवेश के लिए एक नया मानक स्थापित करेंगी.''

उन्होंने कहा कि राज्य ने निवेशकों को आकर्षित करने वाली नीतियां बनाई हैं, विशेष रूप से लॉजिस्टिक्स, कपड़ा और चमड़ा क्षेत्रों में पर्याप्त समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान किया है.

महासेठ ने कहा कि इस सम्मेलन के समापन दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव शामिल होंगे .

इसी तरह का विचार व्यक्त करते हुए बिहार सूचना और जनसंपर्क विभाग के संजय कुमार झा ने कहा, ‘‘बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 राज्य में निवेश के अवसरों की पहचान करने के लिए एक प्रमुख मंच होगा. राज्य अब औद्योगिक निवेश के लिए एक आदर्श स्थान है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हमारी सरकार पिछले कई वर्षों से राज्य के समग्र विकास को गति प्रदान करने के लिए केंद्र से बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग कर रही है.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* UP में सबसे अधिक क्राइम.. राजस्थान में रेप के मामले ज्यादा, देश में साइबर अपराध बनी चुनौती : NCRB की रिपोर्ट
* बिहार : सिपाही ने बीच सड़क अपने SI की लगा दी क्लास, मारपीट तक की आ गई नौबत, वीडियो हुआ वायरल
* बिहार के वैशाली में हुआ 'पकड़ौवा विवाह', बंदूक के जोर पर कराई शिक्षक की शादी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)