बिहार: नहीं थम रहा 'अग्निपथ' का विरोध, नाराज युवाओं ने ट्रेनों में लगाई आग, कई जगहों पर हंगामा

सुपौल में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी है. सदर बाजार के लोहिया नगर चौक ढाला के समीप ट्रेन में आग लगाई गई है.

पटना:

सेना में बहाली के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. खासकर बिहार में युवा जमकर हंगामा कर रहे हैं. शुक्रवार को बक्सर, मुंगेर, जमुई, बेगूसराय, नालंदा, सुपौल, आरा और लखीसारय में उग्र प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आईं हैं. केंद्रीय योजना से नाराज सेना में बहाली के लिए तैयारी करने वाले छात्र सड़क और रेलवे स्टेशनों पर आगजनी कर प्रदर्शन कर रहे हैं. कई जगह ट्रेनों में तोड़फोड़ और आग लगाने की घटना भी सामने आई है. साथ ही बेतिया में बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर हमला किया गया है. इधर, पुलिस भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है. हालांकि, भीड़ को नियंत्रित करना उनके लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है.

ट्रेनों के परिचालन पर पड़ा असर 

प्रदेश के नालंदा जिले में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड के पावापुरी फाटक के समीप आगजनी कर सड़क और रेल मार्ग दोनों को अवरुद्ध कर दिया है. इस कारण एनएच-20 के दोनों छोर पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है. वहीं, इसका असर रेल परिचालन पर भी पड़ा है. इधर, जमुई जिले के कचहरी चौक को भी सैकड़ों युवाओं ने शुक्रवार की सुबह जाम कर दिया है. युवाओं ने वहां पहुंचते ही पास में लगे बैनर पोस्टर सहित अन्य चीजों को उखाड़ कर फेंक दिया और केंद्र सरकार की योजना पर आक्रोश व्यक्त किया. युवाओं के कचहरी चौक को सुबह-सुबह जाम करने से उक्त मार्ग से न्यायालय पहुंचने वाले कर्मियों अथवा अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. 

वहीं, सुपौल में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी है. सदर बाजार के लोहिया नगर चौक ढाला के समीप ट्रेन में आग लगाई गई है. इधर, मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम प्रदर्शनकारी छात्रों को समझाने की कोशिश कर रही है. इधर, समस्तीपुर जिले में अग्निपथ योजना से नाराज युवाओं ने हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन और समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के भोला टॉकीज रेलवे गुमटी के पास संपर्क एक्सप्रेस के डिब्बों में आग लगा दी है. आगजनी के कारण ट्रेन की कई बोगी जलकर राख हो गई है. संपर्क एक्सप्रेस में लूटपाट की घटना को भी अंजाम दिया गया है. 

माले विधायक ने किया प्रदर्शन

बिहार के आरा में सीपीआई एमएल के कार्यकर्ताओं ने युवाओं के साथ मिलकर आरा रेलवे स्टेशन को जाम किया. अगियांव विधानसभा से सीपीआई एमएल के विधायक मनोज मंजिल भी मौके पर मौजूद रहे. सभी ने केंद्रीय योजना के खिलाफ नारेबाजी की. हालांकि, आज युवाओं ने रेलवे ट्रैक को जाम नहीं किया. गौरतलब है कि केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को 'अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है. हालांकि, बदलाव के बावजूद प्रदर्शन जारी है. 

यह भी पढ़ें -

अग्निपथ योजना को लेकर आशंकाएं हैं तो कुछ फायदे और चुनौतियां भी : लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा) डीएस हुड्डा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weather Updates: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, सुबह में गरज के साथ हल्की बारिश से पारा लुढ़का; गर्मी से मिली राहत