विज्ञापन

कोसी का विकराल रूप: दरभंगा में कोसी नदी का पश्चिमी तटबंध टूटा, कई इलाके पानी-पानी

बिहार सरकार ने कोसी बैराज, वीरपुर से रिकॉर्ड 6,61,295 क्यूसेक पानी छोड़े जाने और लगातार जारी बारिश के मद्देनजर राज्य के उत्तरी और मध्य भागों में कोसी, गंडक और गंगा जैसी उफनती नदियों में रविवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की थी.

कोसी का विकराल रूप: दरभंगा में कोसी नदी का पश्चिमी तटबंध टूटा, कई इलाके पानी-पानी
एहतियात के तौर पर कोसी बैराज के पास यातायात रोक दिया गया है.
दरभंगा:

बिहार में बाढ़ के कारण कई स्थानों पर नदियों के तटबंध टूट गए हैं. ताजा मामला दरभंगा में किरतपुर प्रखंड के भभौल गांव का है, जहां कोसी नदी का पश्चिमी तटबंध टूटा गया है. तटबंध के टूटने से किरतपुर प्रखंड और घन्यश्यामपुर प्रखंड में बाढ़ के पानी से तबाही मच गई. इससे पहले कल वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाढ़ का पानी घुस गया था. जिसका असर भारत-नेपाल सीमा से लगते जिलों पर सबसे अधिक पड़ा है.

सीतामढ़ी जिले के मधकौल गांव में बागमती नदी के तटबंध में रविवार को जहां दरार की खबर आई, वहीं पश्चिमी चंपारण में गंडक नदी पर पानी के अत्यधिक दबाव के कारण बगहा-1 प्रखंड में नदी के बाएं किनारे पर स्थित तटबंध शाम 4.50 बजे क्षतिग्रस्त हो गया जिससे बाढ़ का पानी पश्चिमी चंपारण जिले के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में भी प्रवेश कर गया. इससे वहां के वन्यजीवों को खतरा उत्पन्न हो गया है.

जल संसाधन विभाग की टीम तटबंधों की चौबीसों घंटे निगरानी कर रही हैं ताकि कटाव या खतरे का पता चलते ही त्वरित कार्रवाई की जा सके

राज्य जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) के अनुसार, ‘‘बागमती नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि और पानी के बढ़ते दबाव से सीतामढ़ी जिले के बेलसंड, परसौनी, बरगैनिया और रसलपुर प्रखंडों तथा शिवहर जिले के पिपराही, पुरनहिया और शिवहर प्रखंडों में बागमती नदी के बाएं और दाएं तटबंध पर कई जगह रिसाव की सूचना मिली जिन्हें तत्काल दुरूस्त किया गया.''

बयान में कहा गया है कि डब्ल्यूआरडी ने रविवार को तटबंध क्षतिग्रस्त होने, कार्य में लापरवाही बरतने एवं जिला प्रशासन से उचित समन्वय न रखने के आरोप में बगहा के कार्यपालक अभियंता (बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल) निशिकांत कुमार को निलंबित कर दिया.

16 लाख से अधिक लोग प्रभावित

बयान के अनुसार बिहार की अन्य नदियों में भी इस साल का अधिकतम जलस्तर दर्ज किया गया. कमला बलान नदी के झंझारपुर मापक स्थल पर जलस्तर 52.10 मीटर दर्ज किया गया है, जो खतरे के निशान से 2.10 मीटर अधिक है. ललबेकिया नदी के गोवाबाड़ी मापक स्थल पर जलस्तर 72.70 मीटर दर्ज किया गया है, जो खतरे के निशान से 1.55 मीटर अधिक है. डब्ल्यूआरडी के मुताबिक रविवार को छोटी नदियों में जलस्तर में कमी आई है लेकिन कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और करीब 16 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ये कलयुग है! : बेटों ने 64 साल की मां को पेड़ से बांधकर जिंदा जलाया
कोसी का विकराल रूप: दरभंगा में कोसी नदी का पश्चिमी तटबंध टूटा, कई इलाके पानी-पानी
तेरी औकात क्या है... ये बोलते हुए कार सवारों ने कांस्टेबल संदीप को रौंदते हुए 10 मीटर तक घसीटा, एक अरेस्ट
Next Article
तेरी औकात क्या है... ये बोलते हुए कार सवारों ने कांस्टेबल संदीप को रौंदते हुए 10 मीटर तक घसीटा, एक अरेस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com