विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार महागठबंधन में सीट बंटवारे पर सहमति, फाइनल टच के लिए आज दिल्ली में बड़ी बैठक

लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल 26 सीटों, कांग्रेस 9 सीटों, वामपंथी दल पांच सीटों पर और सीपीआईएमएल तीन सीटों पर Mahagathbandhan Seat Sharing) चुनाव लड़ेगी.

Read Time: 3 mins

दिल्ली में आज महागठबंधन की बड़ी बैठक.

पटना:

लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार में महागठबंधन (Bihar Grand Alliance Meeting) के बीच राज्य की 40 लोकसभा सीटों ( Loksabha Elections 2024) के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है. सूत्रों के मुताबिक, समझौते के तहत, लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 26 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) 9 सीटों पर, वामपंथी दल पांच सीटों पर और सीपीआईएमएल (CPIML) तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सूत्रों का कहना है कि निर्वाचन क्षेत्रों पर अंतिम फैसला लेने के लिए पार्टियां आज दिल्ली में बैठक करेंगी, जिसके बाद पटना में सीट बंटवारे पर औपचारिक घोषणा की जाएगी.

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024: शिवसेना UBT ने किया 16 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें नामों की लिस्ट

दिल्ली में आज महागठबंधन की बड़ी बैठक

दिल्ली में आज  होने वाली बैठक में महागठबंधन के सभी दलों के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. सूत्रों का कहना है कि संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और गांधी परिवार भी बैठक में शामिल हो सकता है. बता दें कि कांग्रेस ने 2019 में भी 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इनमें से पार्टी को सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल हुई थी. वहीं आरजेडी एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी थी. वहीं एनडीए ने 40 में से 39 सीटें जीती थीं, जिनमें से बीजेपी ने 17 सीटों , नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड सिर्फ एक सीट पीछे रही और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सभी छह सीटों पर चुनाव जीती थी. 

NDA में बीजेपी लड़ेगी सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव

इस बार, नीतीश कुमार महागठबंधन का साथ छोड़ एक बार फिर से एनडीए में वापस आ गए हैं. बीजेपी ने चिराग पासवान को पार्टी में विभाजन और उनके चाचा पशुपति पारस के विद्रोही तेवर के बावजूद फिर से मौका दिया है. जल्द ही इसका ऐलान भी किया जाएगा. दरअसल बिहार में पहले चरण के नामांकन की समय सीमा गुरुवार को खत्म हो रही है.  बता दें कि एनडीए ने पिछले हफ्ते औपचारिक रूप से बिहार में अपनी सीटों की हिस्सेदारी का ऐलान किया था. जिसमें बीजेपी सबसे ज्यादा 17 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. 

NDA में कौन कितनी सीटों पर लड़ेा चुनाव?

नीतीश कुमार की जेडीयू को पिछले चुनाव में एनडीए गठबंधन में सबसे ज्यादा सीटें मिली थीं, इस बार वह बीजेपी से एक सीट कम पर यानी कि 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं लोक जनशक्ति पार्टी पांच सीटें और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और उपेन्द्र कुशवाह की आरएलएम को एक-एक सीट मिली है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या काम करते हैं मुख्य सचिव, क्या होती है उनकी ताकत, कितनी मिलती है सैलरी
बिहार महागठबंधन में सीट बंटवारे पर सहमति, फाइनल टच के लिए आज दिल्ली में बड़ी बैठक
NEET पेपर लीक: बच्चे लातूर के और एडमिट कार्ड पटना का! क्या ये साजिश थी? जानिए सच्चाई
Next Article
NEET पेपर लीक: बच्चे लातूर के और एडमिट कार्ड पटना का! क्या ये साजिश थी? जानिए सच्चाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;