विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार में हीटवेव का कहर, औरंगाबाद में दो घंटे में 16 लोगों ने तोड़ा दम

 राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने कहा है कि फिलहाल हम मौत के कारणों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही पुष्टि हो सकती है.

Read Time: 3 mins
बिहार में हीटवेव का कहर, औरंगाबाद में दो घंटे में 16 लोगों ने तोड़ा दम
पटना:

बिहार के औरंगाबाद जिले में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है.  जानकारी के अनुसार हीटवेव से सदर अस्पताल में 15 लोगों की मौत हो गयी है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि मौत के कारणों का तत्काल पता नहीं लगाया जा सका है. क्योंकि अधिकतर शोक संतप्त परिवार के सदस्यों ने पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया और अन्य मृतकों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी आनी बाकी है.

आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अरवल, बक्सर, रोहतास और बेगुसराय जिलों में संदिग्ध लू से आठ लोगों की मौत की खबर है. मौत के कारणों के बारे में तत्काल पता नहीं लगाया जा सका है क्योंकि अधिकतर शोक संतप्त परिवार के सदस्यों ने पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया. फिलहाल हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते. कुछ पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार है. ''

सभी स्कूलों को 8 जून तक बंद करने का आदेश
राज्य में भीषण गर्मी के बीच बिहार सरकार ने बुधवार को सभी निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को आठ जून तक बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि चिलचिलाती धूप के कारण शेखपुरा, बेगुसराय, मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण समेत कई क्षेत्रों से सरकारी स्कूल के शिक्षकों के बेहोश होने की घटनाएं सामने आई हैं. सरकारी स्कूल विद्यार्थियों के लिए बंद हैं, शिक्षकों के लिए नहीं. 

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में बिहार के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी.राज्य के जिन अन्य स्थानों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया उनमें औरंगाबाद (46.1 डिग्री सेल्सियस), डेहरी (46 डिग्री सेल्सियस), गया (45.2 डिग्री सेल्सियस), अरवल (44.8 डिग्री सेल्सियस) और भोजपुर (44.1 डिग्री सेल्सियस) शामिल हैं. बिहार की राजधानी पटना में आज अधिकतम तापमान और 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आपदा प्रबंध विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘‘लोगों को सलाह दी जाती है कि वे लू और निर्जलीकरण से बचें.''

Latest and Breaking News on NDTV

हीट स्ट्रोक, सन स्ट्रोक या लू लगना क्या है?
आमतौर पर हीट स्ट्रोक या सन स्ट्रोक या लू लगना तीनों सेहत की एक ही दिक्कत को कहते हैं. गर्मियों में मॉडरेट लू लगना घबराने जैसी बात नहीं होती है. हालांकि, समय से सही इलाज नहीं मिलने पर इसके कॉम्प्लिकेशंस जानलेवा तक हो सकते हैं. मेडिकल साइंस के मुताबिक, लंबे समय तक धूप में या अधिक टेम्परेचर में रहने या काम करने पर बॉडी खुद के तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता. इसी परिस्थिति को हीट स्ट्रोक या लू लगना कहा जाता है.

हीट स्ट्रोक या लू लगने पर क्या होता है? 
लू लगने पर हमारी बॉडी का टेम्परेचर बहुत तेजी से बढ़ता है. शरीर को ठंडा करने के लिए आने वाला पसीना भी बंद हो जाता है. इसके कारण शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती जिसके बाद बॉडी में मिनरल्स खासकर नमक और पानी की अचानक बेहद कमी हो जाती है. डिहाइड्रेट होने से पीड़ित शख्स बेहोश होने लगता है. हीट स्ट्रोक के दौरान बॉडी का तापमान 105 डिग्री फारेनहाइट से भी ज्यादा हो जाता है. सेंट्रल नर्व सिस्टम में दिक्कतें शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें- :

Explainer: 'भट्टी' क्यों बन रहे दिल्ली समेत ये 6 बड़े शहर? 10 साल के आंकड़ों से समझिए गर्मी का कैसे बदला मिजाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई में जमकर बरसेगा बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
बिहार में हीटवेव का कहर, औरंगाबाद में दो घंटे में 16 लोगों ने तोड़ा दम
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Next Article
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;