विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

क्या महादेव ऐप के प्रमोटर ने CM भूपेश बघेल को दिए 508 करोड़ रुपए? ED करेगी जांच

ED ने छत्तीसगढ़ पुलिस के एक कांस्टेबल भीम यादव को भी गिरफ्तार किया है. भीम यादव पिछले तीन सालों में कई बाद दुबई की यात्रा कर चुका है. आरोप है कि उसके जरिए राजनेता और पुलिस अधिकारियों तक रिश्वत का पैसा जाता था.

Read Time: 5 mins
क्या महादेव ऐप के प्रमोटर ने CM भूपेश बघेल को दिए 508 करोड़ रुपए? ED करेगी जांच
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल.
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है कि 5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी के साथ पकड़े गए शख्स ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये देने का दावा किया है. इसकी जांच की जा रही है. उन्होंने एजेंसी को ये भी बताया कि जो पैसा उनके पास था, वो छत्तीसगढ़ में चुनाव खर्च के लिए एक राजनेता को दिया जाना था.

एजेंसी को एक खुफिया इनपुट मिला था कि राज्य में चुनाव से पहले महादेव ऐप के प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ में बड़ी मात्रा में नकदी ले जाया जा रहा था.

वहीं महादेव ऐप प्रमोटरों द्वारा 508 करोड़ रुपये के भुगतान के आरोप पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा, "क्या इससे बड़ा मजाक हो सकता है? अगर आज मैं किसी को पकड़ूं और उससे पीएम मोदी का नाम लेने के लिए कहूं, तो क्या (ईडी) उनसे पूछताछ करेगी? किसी की प्रतिष्ठा को धूमिल करना अब बहुत आसान हो गया है."

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा, "गुरुवार को एजेंसी ने होटल ट्राइटन और भिलाई में एक अन्य स्थान पर तलाशी ली और एक नकद कूरियर को सफलतापूर्वक रोका. ये विशेष रूप से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के चुनावी खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी वितरित करने के लिए असीम दास को संयुक्त अरब अमीरात से भेजा गया था."

ईडी ने कहा कि दास की कार और आवास से 5.39 करोड़ रुपये बरामद किए गए थे और उन्होंने स्वीकार किया था कि छत्तीसगढ़ में आगामी चुनाव खर्च के लिए पैसे की व्यवस्था महादेव ऐप के प्रमोटरों द्वारा की गई थी, जो संयुक्त अरब अमीरात में स्थित हैं, जिसे एक राजनेता 'बघेल' तक पहुंचाया जाना था.

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साधा निशाना
भूपेश बघेल पर लगे इस आरोप पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने एक्स (ट्वीटर) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, "राजा जब चोर हो जाता है तो जुए-सट्टे वालों से भी ₹508 करोड़ का कमीशन खाने लगता है. छत्तीसगढ़ की तिजोरी में डाका डाला वो क्या कम था कि प्रदेश के युवाओं को जुए-सट्टे की लत लगाने वालों से अपना हिस्सा भी बटोरने लगे. अब समझ आया कि आप ED से इतना क्यों डरते थे क्योंकि आप सिर्फ अपराधियों के संरक्षक नहीं, बल्कि खुद में इस जुर्म में शामिल रहे हैं."

चुनाव से पहले सीएम बघेल पर आरोप
सट्टेबाजी ऐप से जुड़े कुछ बेनामी बैंक खातों का भी पता चला और उनमें मौजूद 15.59 करोड़ रुपये की रकम जब्त कर ली गई है. सीएम भूपेश बघेल पर ये आरोप राज्य में पहले चरण के चुनाव से चार दिन पहले लगे हैं.

इस मामले में ED ने छत्तीसगढ़ पुलिस के एक कांस्टेबल भीम यादव को भी गिरफ्तार किया है. भीम यादव पिछले तीन सालों में कई बाद दुबई की यात्रा कर चुका है. उसके जरिए राजनेता और पुलिस अधिकारियों तक रिश्वत का पैसा जाता था.

7 दिन की ED रिमांड पर दोनों आरोपी
कोर्ट ने दोनों आरोपियों को 7 दिन की ED रिमांड पर भेजा है. असीम दास के फ़ोन से ये खुलासा हुआ है. असीम दास महादेव एप मामले में मोस्ट वांटेड शुभम सोनी (प्रमोटर का करीबी) के संपर्क में था.

असीम दास के फ़ोन से दोनों के बीच वॉइस नोट के जरिये बातचीत के सबूत मिले हैं. जिसमें भूपेश बघेल को पैसा देने की बात है.

महादेव एप का हवाला का कारोबार संभालने वाला रैपिड ट्रेवल्स सिपाही भीम के दुबई जाने का खर्च उठाया था.

ईडी ने दावा किया है कि महादेव सट्टेबाजी एप के प्रवर्तकों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अब तक 508 करोड़ रुपये दिए हैं, इसकी जांच चल रही है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
श्रीनगर में PM मोदी जहां करेंगे योग, वहां देखिए सुरक्षा के कैसे इंतजाम
क्या महादेव ऐप के प्रमोटर ने CM भूपेश बघेल को दिए 508 करोड़ रुपए? ED करेगी जांच
हवा में लटके डिब्बे, तस्वीरों में देखें कितनी खौफनाक थी कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर
Next Article
हवा में लटके डिब्बे, तस्वीरों में देखें कितनी खौफनाक थी कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;