विज्ञापन
1 month ago

2014 से, एनडीटीवी-डेटॉल 'स्वस्थ' बदलाव में सबसे आगे रहा है. पिछले दस वर्षों से यह अभियान भारत के सबसे लंबे समय तक चलने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक बनकर उभरा है. 10वां सीज़न अभियान की धड़कन, 'वन वर्ल्ड हाइजीन - स्वस्थ कल के लिए वैश्विक एकता को बढ़ावा देना' के साथ परिवर्तन की यात्रा पर केंद्रित था.

BanegaSwasthIndia सीजन 10 का हुआ समापन: इस कार्यक्रम में हमने एक स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के बारे में विभिन्न विशेषज्ञों से बात की.

Highlights: बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 फिनाले कैंपेन एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ

बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन-10 फिलाने के बेस्ट मोमेंट्स

एनडीटीवी-डेटॉल #BanegaSwasthIndia अभियान का थीम सॉन्ग यहां सुनिए

देश के भविष्य के साथ कुछ तस्वीरें: अभियान के एंबेसडर आयुष्मान खुराना #BanegaSwasthIndia के सीजन 10 के फिनाले में बच्चों के साथ हुए शामिल

टेक मीट हाइजीन:बच्चों ने बताया किस तरह से तकनीक का उपयोग कर वो स्वस्थ भारत बनाएंगे

बनेगा स्वस्थ इंडिया सीज़न 10 के फिनाले में, बच्चों ने अभियान के राजदूत आयुष्मान खुराना के साथ स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए अपने विचार साझा किए, साथ ही इंडस्ट्री के दिग्गजों ने चर्चा की कि कैसे प्रौद्योगिकी और शिक्षा भविष्य को आकार दे सकती है. 

जावेद अली ने बनेगा स्वस्थ भारत अभियान का गान 'बढ़ते रहना है जरूरी' गाया

एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ भारत अभियान का गीत 'बढ़ते रहना है जरूरी' व्यक्तिगत और राष्ट्रीय प्रगति के लिए स्वच्छता के महत्व पर जोर देता है. सीज़न 10 के समापन पर, पार्श्व गायक जावेद अली ने अभियान गान प्रस्तुत किया, जिसे कौसर मुनीर ने लिखा था और मारीशक्ति द्वारा संगीतबद्ध किया गया था.

सरल.. लेकिन गाना तैयार करना एक चुनौती: कौसर मुनीर, गीतकार

एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 की थीम 'वन वर्ल्ड हाइजीन - स्वस्थ कल के लिए वैश्विक एकता को बढ़ावा देना' है. सभी के लिए समग्र स्वास्थ्य के विचार को बढ़ावा देने के लिए, एक अभियान गान कौसर मुनीर द्वारा लिखा गया है और मारीशक्ति द्वारा संगीतबद्ध किया गया है. बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के फिनाले में गीतकार कौसर मुनीर ने एक सरल अवधारणा को एक शक्तिशाली गान में बदलने की चुनौती साझा की.

"बच्चे अपने स्कूलों में दूसरों को प्रेरित करते रहे"

बनेगा स्वस्थ इंडिया सीज़न 10 के फिनाले में रेड बैलून के संस्थापक समर सिंह जोधा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे कला बच्चों को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए एक नन जजमेंटल मंच प्रदान करती है. उन्होंने कहा कि ये बच्चे अपने स्कूलों में दूसरों को प्रेरित करते रहे, स्थानीय नायक बने और दिखाया कि बदलाव लाने में कला कितनी शक्तिशाली हो सकती है.

स्वच्छता शिक्षा को लेकर मोबाइल गेम खेलते आयुष्मान खुराना

"बच्चे कम उम्र से ही अच्छी स्वच्छता की आदतें सीखें..."

अंजू स्वच्छता को बच्चों की आदत बनाने में विश्वास रखती हैं. बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के फिनाले के दौरान उन्होंने बताया कि कैसे वह साधारण पृष्ठभूमि के बच्चों को स्वच्छता सिखाती हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों को शुरू से ही स्वच्छता के बारे में सिखाने से उन्हें इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने में मदद मिलती है. बच्चे कम उम्र से ही अच्छी स्वच्छता की आदतें सीखें और उनका अभ्यास करें.

टैगोर स्कूल की प्रिंसिपल अंजू सचदेवा और प्लान से डॉ. कोमल गोस्वामी #BanegaSwasthIndia के सीजन 10 के फिनाले में शामिल हुईं

जलवायु परिवर्तन बच्चों को कैसे प्रभावित करता है? सौम्या स्वामीनाथन से जानिए

डॉ.  सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि एक बच्चे के मानसिक, शारीरिक विकास के लिए न केवल पोषण और अच्छा भोजन महत्वपूर्ण है, बल्कि स्वच्छ पानी, सुरक्षित स्वच्छता, अच्छा आवास और अच्छा वातावरण भी महत्वपूर्ण है."

स्वच्छता की भूमिका पर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा?

बनेगा स्वस्थ इंडिया के सीजन 10 के फिनाले में मेदांता के इंटरनल मेडिसिन, रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन के चेयरमैन डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, "पिछले 24 वर्षों में सभी प्रकोप ज़ूनोटिक संक्रमणों के मानव संक्रमण बनने के कारण हुए हैं. इन खतरनाक महामारियों को रोकने के लिए स्वच्छता महत्वपूर्ण है." 

मेन्स्ट्रुमेट की सीईओ अनुप्रिया नायक ने कहा कि कैसे उनकी कंपनी कम उपयोग किए गए गन्ने की खोई के माध्यम से किफायती सैनिटरी पैड विकसित कर रही है.

"आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्वास्थ्य के लिए गेम-चेंजर"

डालबर्ग के वरिष्ठ सलाहकार और संस्थापक नीरत भटनागर ने कहा, "एआई सिर्फ एक तकनीकी प्रवृत्ति नहीं है. यह स्वास्थ्य के लिए गेम-चेंजर है. हम स्वच्छता और व्यवहार परिवर्तन पर विशेषज्ञता फैलाने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं, जिससे इसे लाखों लोगों तक पहुंच मिल सके." 

नियोडॉक्स  के सह-संस्थापक और सीईओ निकुंज मालपानी ने कहा, "आज, देरी से निदान या गलत निदान का एक बड़ा मुद्दा है. नियोडॉक्स के साथ, स्वास्थ्य परीक्षण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में फोटो-लेब-गुणवत्ता वाले परिणाम लेने जितना आसान है. 

#BanegaSwasthindia के सीज़न 10 के फिनाले में अधिक पैनलिस्ट शामिल हुए

हमारे पास पैनलिस्टों का एक और समूह है! नियोडॉक्स से निकुंज मालपन, डालबर्ग के वरिष्ठ सलाहकार नीरत भटनागर, वन स्टेप ग्रीनर के नव अग्रवाल, मेन्स्ट्रुमेट से अनुप्रिया नायक और रेकिट के रवि भटनागर सार्वजनिक स्वास्थ्य और डिजिटल प्लेटफार्मों में सुधार के लिए स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ाने में प्रौद्योगिकी और नवाचारों की भूमिका पर चर्चा करने के लिए शामिल हुए.

वनस्टेपग्रीनर के विहान अग्रवाल ने क्या कहा?


विहान अग्रवाल मुश्किल से 14 वर्ष के थे जब उन्होंने एक बाल अधिकार कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की. आज, 20 साल की उम्र में, वह एक गैर-लाभकारी संस्था - वनस्टेपग्रीनर चलाते हैं. यह सब तब शुरू हुआ जब विहान ने ग़ाज़ीपुर लैंडफिल के ढहने के बारे में पढ़ा. लैंडफिल में प्रदूषकों को छोड़ते हुए इस कचरे को कैसे जलाया जा रहा था, इसके बारे में अधिक जानकारी ने उसे बेचैन कर दिया. इसने विहान को कार्य करने के लिए प्रेरित किया.

बच्चों के पास जलवायु परिवर्तन के बारे में हमारे विशेषज्ञों से कुछ प्रश्न

शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य में बदलाव पर रेकिट से रवि भटनागर

रवि भटनागर कहते हैं, "हमारी यात्रा 2,500 बच्चों के साथ शुरू हुई और अब पूरे भारत में 30 मिलियन तक पहुंच गई है. यह सबसे बड़े अभियानों में से एक है, जहां मानव स्वास्थ्य, पशु स्वास्थ्य और पौधों के स्वास्थ्य का एकीकरण है."

स्वच्छता स्वस्थ भविष्य की कुंजी है: डॉ. नरेंद्र सैनी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के रवि सिंह ने क्या कहा?

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के महासचिव और सीईओ रवि सिंह ने बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के सीजन 10 के समापन पर जलीय जैव विविधता के महत्व पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि डॉल्फ़िन, कछुए और जंगली मछलियों की उपस्थिति सिर्फ जलीय जीवों से कहीं अधिक है. वे हमारी जल प्रणाली के स्वास्थ्य के संकेतक हैं.

वन स्टेप ग्रीनर के सह-संस्थापक विहान अग्रवाल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र सैनी, मेदांता के अध्यक्ष डॉ. रणदीप गुलेरिया, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के महासचिव और सीईओ रवि सिंह और बाहरी निदेशक राय भटनागर अफेयर्स एंड पार्टनरशिप्स, SOA, रेकिट #BanegaSwasthIndia के सीजन 10 के फिनाले में पैनलिस्ट के रूप में शामिल हुए.

बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के फिनाले में छात्र मुख्य भूमिका में हैं. वे जलवायु परिवर्तन के बारे में अपनी सीख साझा करते हैं.

बच्चे बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं यह 'गर्व की बात': आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना ने स्वतंत्रता दिवस पर एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के फिनान के दौरान छात्रों के साथ खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि यह वह पीढ़ी है जो हमारे जाने के बाद भी इस धरती की विरासत संभालेगी. बच्चे बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं यह 'गर्व की बात है.

देखें! आयुष्मान खुराना को एक बच्चे से मिला हैंडवाशिंग में 101 नंबर

#बनेगास्वस्थइंडिया सीजन 10 के फिनाले के सेट के पीछे के दृश्यों पर एक नज़र!

आयुष्मान खुराना #BanegaSwasthIndia के सीजन 10 के फिनाले समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे

माइक - जांचें! कैमरा - जांचें! स्वच्छता - जांचें!

#BanegaSwasthIndia के सीजन 10 के फिनाले में आधा घंटा बाकी है... बने रहें!

#BanegaSwasthIndia सीजन 10 के फिनाले में एक घंटा बाकी है!

बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के अब तक के प्रभाव पर रेकिट के रवि भटनाग

एमसी कितानू से मिलें और जानें कि आप खुद को इससे कैसे बचा सकते हैं!

हाथ धोने के लिए मिस्टर टिक्कू का खास अंदाज

माइक, कैमरा, स्वच्छता! आयुष्मान खुराना के साथ बनेगा स्वस्थ इंडिया का 'हाइजीन रैप'


डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के अभियान कैंपेनिंग एंबेसडर आयुष्मान खुराना   के साथ हैंडवॉश रैप

कीटाणुओं शेयर करने के लिए नहीं होता


डेटॉल का हाइजीन किट ग्लिटर जर्म प्रयोग इसका कारण बताता है. इस स्वतंत्रता दिवस पर, कैंपेनिंग एंबेसडर आयुष्मान आयुष्मान खुराना के साथ एनडीटीवी - डेटॉल #बनेगास्वस्थइंडिया सीजन 10 का फिनाले देखना न भूलें और हमारे 'स्वस्थ पल' का हिस्सा बनें. लाइव देखें केवल एनडीटीवी नेटवर्क और ndtv.in/swasthindia पर - 15 अगस्त, दोपहर 1 बजे (IST) से.

रेकिट के रवि भटनागर चर्चा करते हैं कि कैसे एनडीटीवी - डेटॉल के #बनेगास्वस्थइंडिया अभियान ने जीवन बदल दिया है

हैंडवाशिंग रैपिड फायर | आयुष्मान खुराना के साथ

जब आयुष्मान खुराना से कहा गया 20 सेकंड हैं तुम्हारे पास!

बनेगा स्वस्थ इंडिया रिंस अभियान के राजदूत आयुष्मान खुराना के साथ

आयुष्मान खुराना हमें बताते हैं कि वह अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच अपने हाथों को कैसे साफ रखते हैं!

देखिए बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 फिनाले

बनेगास्वस्थइंडिया सीजन 10 का समापन अभियान: कैंपेनिंग एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ


भारत के सबसे लंबे समय तक चलने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक, एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने अपना सीजन 10 समाप्त कर लिया है. अभियान के कैंपेनिंग एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ जुड़ें.

15 अगस्त को दोपहर 1-3 बजे (IST) से एनडीटीवी नेटवर्क और ndtv.in/swasthindia पर लाइव देखें.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मॉनसून विदा होने को लेकिन नहीं थम रहा बारिश का दौरा, IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान
#BanegaSwasthIndia सीजन 10 का फिनाले, कैंपेन एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ
Video: बेंगलुरु में बच्चों द्वारा बनाई 'फूलों की रंगोली' का महिला ने किया ऐसा हाल, इंटरनेट पर फूटा गुस्सा
Next Article
Video: बेंगलुरु में बच्चों द्वारा बनाई 'फूलों की रंगोली' का महिला ने किया ऐसा हाल, इंटरनेट पर फूटा गुस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com