Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates: भूमि पूजन से पहले दीये से जगमगा उठी राम नगरी अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. लेकिन आज सुबह ही खबर आ गई है कि वहां एक और पुजारी को कोरोना संक्रमण हो गया है. जिसकी वजह से प्रशासन सकते में आ गया है.  

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates: भूमि पूजन से पहले दीये से जगमगा उठी राम नगरी अयोध्या

Ram Mandir News : अयोध्या में भूमि पूजन की भव्य तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर भूमि (Ayodhya Ram Mandir) पूजन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. लेकिन आज सुबह ही खबर आ गई है कि वहां एक और पुजारी को कोरोना संक्रमण (Coronavirus) हो गया है. जिसकी वजह से प्रशासन सकते में आ गया है.  मिली जानकारी के मुताबिक रामलला के सहायक पुजारी प्रेम कु्मार तिवारी के रिपोर्ट में पुष्टि हुई है. इससे पहले शुक्रवार को एक सहायक पुजारी प्रदीप दास और राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात 14 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं रामलला के मुख्य पुजारी सतेंद्र की कोरोना रिपोर्ट नेगिटेव आई है लेकिन ऐहतियातन उनको पूजा से दूर रखा गया है. दूसरी ओर से बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं. सदियों बाद पूरे अयोध्या शहर को सजाने में अधिकारियों लगी हैं. नीचे दी गई तस्वीरों और वीडियो में आप देख सकते हैं कि अयोध्या में को किस तरह बदल दिया गया है. कई सौ सालों तक विवाद का केंद्र रही अयोध्या ने बदहाली का दौर देखा है. विकास, रोजगार और अच्छी सुविधाओं का इंतजार करते-करते अयोध्यावासियों का शायद अब सपना पूरा हो जाए. फिलहाल 5 अगस्त तक होने वाले इस कार्यक्रम के हर पल की तस्वीरों और खबरों को आप यहां Live देख सकते हैं.

Ayodhya: Ram Temple Bhumi Pujan Updates 

Aug 04, 2020 22:55 (IST)
अयोध्या में सरयू नदी के किनारे जगमगाते दीये....

Aug 04, 2020 22:50 (IST)
अयोध्या नगरी मंगलवार सूर्यास्त होते ही जगमग रोशनी से नहा उठी और राम मंदिर के भूमि पूजन से एक दिन पहले संध्याकाल जीवंत हो उठा. हर खासो-आम ने उल्लास के इस महोत्सव को ''माटी के दिये'' प्रज्जवलित कर दिव्य बना दिया. 
Aug 04, 2020 21:25 (IST)
अयोध्या (Ayodhya) में भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani) का बयान आया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा राम मंदिर (Ram Temple) का आधारशिला रखना मेरे ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि राम मंदिर सशक्त, संपन्न और सौहार्दपूर्ण राज्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा, जहां पर सभी को न्याय मिलेगा और कोई अलग-थलग नहीं होगा.
Aug 04, 2020 20:35 (IST)
कर्नाटक सरकार ने कहा है कि बुधवार को राज्य के सभी मंदिरों में विशेष पूजा और प्रार्थना होगी. इसी दिन अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होगा. कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एक परिपत्र जारी कर मंदिरों से अयोध्या में सफलतापूर्वक भूमि पूजन, राम मंदिर निर्माण का काम पूरा होने तथा देश के लोगों के कल्याण के लिए कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विशेष पूजा तथा प्रार्थना आयोजित करने को कहा है. न्यूज एजेंसी भाषा ने यह जानकारी दी है.
Aug 04, 2020 20:32 (IST)
अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के मद्देनजर कर्नाटक में कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से राज्य में कई स्थानों पर निषेधाज्ञा लागू की गई है. जिन स्थानों पर सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है उनमें कलबुर्गी, कोडागु, धारवाड़ और मंगलुरु शामिल हैं. न्यूज एजेंसी भाषा ने यह जानकारी दी है.
Aug 04, 2020 20:29 (IST)
राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में योगदान के रूप में अपने दो माह का वेतन और चांदी की एक ईंट देंगे. खाचरियावास ने कहा, 'मैं राम मंदिर निर्माण के लिये दो महीने का वेतन और चांदी की एक ईंट दूंगा.'  न्यूज एजेंसी भाषा ने यह जानकारी दी.
Aug 04, 2020 20:28 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' के शिलान्यास के मौके पर आयोजित एक जन समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में 'पूजा' और 'दर्शन' करेंगे. न्यूज एजेंसी भाषा ने यह जानकारी दी.
Aug 04, 2020 19:02 (IST)
अयोध्या पहुचीं उमा भारती
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन से पहले बीजेपी नेता उमा भारती अयोध्या पहुंच गई हैं.
Aug 04, 2020 16:09 (IST)
बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, सरकार ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए हो रहे भूमि पूजन के पहले सरकार ने राम मंदिर की प्रस्तावित तस्वीरें जारी की हैं. बनने के बाद अयोध्या का राम मंदिर कुछ ऐसा ही दिखेगा. इसके लिए अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण से पहले बुधवार को यहां भूमि पूजन का बड़ा कार्यक्रम हो रहा है, जहां मंदिर का शिलान्यास होना है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ रहे हैं. पीएम ही मंदिर के मंदिर के निर्माण के लिए नींव की ईंट रखेंगे.
Aug 04, 2020 15:00 (IST)
रामदेव पहुंचे अयोध्या
 योग गुरु रामदेव भूमिपूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने अयोध्या पहुंच गए हैं.
Aug 04, 2020 14:58 (IST)
मोहम्मद शरीफ को भी मिला आमंत्रण 
25000 लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने वाले मोहम्मद शरीफ को भी भूमिपूजन में आने का निमंत्रण दिया गया है. उन्होंने कहा कि अगर सेहत इजाजत देगी तो वो जरूर आएंगे.
Aug 04, 2020 13:02 (IST)
1 लाख लड्डू बांटेगा महावीर ट्रस्ट 
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के दिन पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट एक लाख लड्डुओं बांटेगा
Aug 04, 2020 11:29 (IST)
अयोध्या में पीएम मोदी का कार्यक्रम
राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में 5 अगस्त को हिस्सा लेने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन  घंटे तक अयोध्या में रहेंगे.सुबह 9:35  बजे दिल्ली से वह विशेष विमान के जरिए अयोध्या के लिए रवाना होंगे. 
  • 9:35 बजे दिल्ली से उड़ेगा विशेष विमान
  • 10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग
  • 10:40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए प्रस्थान
  • 11:30 बजे अयोध्या साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग
  • 11:40 बजे हनुमान गढ़ी पहुंच कर 10 मिनट दर्शन-पूजन
  • 12 बजे राम जन्मभूमि परिसर पहूंचने का कार्यक्रम
  • 10 मिनट में रामलला विराजमान का दर्शन - पूजन
  • 12:15 बजे रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण
  • 12:30 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ
  • 12:40 बजे राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना
  • 2:05 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिये प्रस्थान
  • 2:20 बजे लखनऊ के लिए उड़ेगा हेलिकॉप्टर
Aug 04, 2020 10:26 (IST)
सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम 
अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. जगह पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है
Aug 04, 2020 08:38 (IST)
अयोध्या : सरयू नदी पर बने पुल में भी सजावट
अयोध्या शहर में कोई ऐसा कोना नहीं है. जिसे सजाया नहीं गया हो. हर जगह को राममय करने की तैयारी हो रही है. 
Aug 04, 2020 08:33 (IST)
सदियों में बाद इस तरह सजी अयोध्या
अयोध्या को कई सालों में बाद इस तरह सजाया गया है. भूमि पूजन के कार्यक्रम को लेकर कई तैयारियां की गई हैं.
Aug 04, 2020 08:31 (IST)
सरयू नदी की आरती की गई 
संतों ने कल शाम सरयू नदी की आरती की है. 5 अगस्त के पहले अयोध्या के हर कार्यक्रम में काफी उत्साह देखा जा सकता है
Aug 04, 2020 08:29 (IST)
हवन और पूजा-पाठ जारी 
यज्ञशाला में रामदल सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्कि राम ने सोमवार को हवन का आयोजन किया. यह यज्ञशाला राम की पौड़ी में है.