विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2019

मुस्लिम पक्षकार की दलील- 'वाल्मीकि रामायण' और 'राम चरितमानस' में जिक्र नहीं कि भगवान राम का जन्मस्थान अयोध्या

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ मुस्लिम पक्षकारों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जिलानी से सवाल कर रही थीं.

Read Time: 3 mins
मुस्लिम पक्षकार की दलील- 'वाल्मीकि रामायण' और 'राम चरितमानस' में जिक्र नहीं कि भगवान राम का जन्मस्थान अयोध्या
प्रतीकात्मक तस्वीर
नयी दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्षकारों की उस दलील पर मंगलवार को आपत्ति जतायी कि हिंदुओं के दो पवित्र ग्रंथों ‘वाल्मीकि रामायण' और ‘राम चरितमानस' में इस बात का सटीक जिक्र नहीं है कि भगवान राम का जन्मस्थान अयोध्या है और साथ ही न्यायालय ने पूछा कि भक्तों को इस बात को मानने से क्यों वंचित किया जाए कि भगवान राम का जन्म एक खास स्थान पर हुआ था. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ मुस्लिम पक्षकारों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जिलानी से सवाल कर रही थीं.

कश्मीर मसले पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- अच्छा होगा अगर PM मोदी और इमरान खान कोई...

जिलानी ने दलील दी कि पवित्र ग्रंथों और यहां तक कि अबुल फजल की आइन-ए-अकबरी में भी हिंदुओं की सदियों पुरानी इस तथाकथित आस्था का जिक्र नहीं है कि भगवान राम ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद के केंद्रीय गुम्बद में जन्म लिया था जिसे अब ध्वस्त कर दिया गया है. पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस ए नजीर भी शामिल हैं. पीठ ने कहा, ‘‘सिर्फ इसलिये कि ‘वाल्मीकि रामायण' और ‘रामचरित मानस' में अयोध्या में उस सटीक स्थान का जिक्र नहीं है, जहां राम ने जन्म लिया तो क्या हिंदू यह नहीं मान सकते कि राम का अयोध्या में एक खास स्थान पर जन्म हुआ था.''

न्यायालय ने मामले की सुनवाई के 30वें दिन जिलानी की इस दलील पर आपत्ति जतायी कि आइन-ए-अकबरी में 10वीं ईसा पूर्व से जुड़े ऐतिहासिक घटनाक्रमों की छोटी से छोटी जानकारी है लेकिन उसमें विवादित स्थल के भगवान राम का जन्मस्थान होने के संबंध में हिंदुओं की आस्था का जिक्र नहीं हैं. बहरहाल, जिलानी इस विश्वास पर राजी हुए कि अयोध्या का भगवान राम का जन्मस्थान होना सही है और बाहरी बरामदे में ‘राम चबूतरे' का जन्म स्थान होने को लेकर कोई विवाद नहीं है.

जैश रच रहा है भारत में बड़े हमले की साजिश, PM मोदी, गृहमंत्री और NSA निशाने पर, अनुच्छेद 370 हटाने का लेना चाहते हैं बदला

एक निचली अदालत ने भी यह कहा था और उस आदेश के खिलाफ कोई अपील दायर नहीं की गई. वरिष्ठ अधिवक्ता पीठ के सवालों का जवाब दे रहे थे. पीठ ने यह भी पूछा कि ‘इसमें कोई विवाद नहीं है कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में हुआ और विवाद केवल पवित्र शहर में जन्मस्थान को लेकर है.'' इससे पहले मुस्लिम पक्षकारों की ओर से ही पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने दलीलें पूरी की थी. पीठ बुधवार को भी इस पर सुनवाई जारी रखेगी.

Video: अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता पैनल से मांगी स्टेटस रिपोर्ट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिक्किम के मुख्यमंत्री की पत्नी ने शपथ लेने के एक दिन बाद विधायक पद से इस्तीफा क्यों दे दिया?
मुस्लिम पक्षकार की दलील- 'वाल्मीकि रामायण' और 'राम चरितमानस' में जिक्र नहीं कि भगवान राम का जन्मस्थान अयोध्या
LIVE: एक्शन में मोदी 3.0 सरकार, इन मंत्रियों ने संभाला पदभार, जानें पूरी डिटेल
Next Article
LIVE: एक्शन में मोदी 3.0 सरकार, इन मंत्रियों ने संभाला पदभार, जानें पूरी डिटेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;