विज्ञापन
This Article is From Jan 31, 2017

औरंगाबाद में मराठा आंदोलन के दौरान एक पुलिसकर्मी जख्मी

औरंगाबाद में मराठा आंदोलन के दौरान एक पुलिसकर्मी जख्मी
प्रतीकात्मक फोटो
मुंबई: महाराष्ट्र में मराठाओं को आरक्षण दिलाने की मांग को लेकर छिड़ा आंदोलन औरंगाबाद में हिंसक हुआ. यहां आंदोलनकारियों ने पुलिस की गाड़ी पर पत्थरबाजी की, जिसमें एक पुलिस इंस्पेक्टर जख्मी हुआ.शिक्षा और सरकारी नौकरी में 16 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में मराठा समाज समय-समय पर आंदोलन करता रहा है. इस तहत अब तक मूक मोर्चा के जरिए अपनी बात रख रहे थे, लेकिन मांग मंजूर न होती देख आंदोलनकारियों ने सड़क यातायात प्रभावित करने का फैसला किया.

मराठा क्रांति मोर्चा नामक संगठन ने 31 जनवरी को महाराष्ट्र में चक्का जाम का ऐलान किया था, जिसके तहत मंगलवार को राज्यभर में सड़क यातायात रोकी गई. मुंबई के सभी टोल नाकों के साथ शहर के मुख्य चौराहों पर भी हुए आंदोलन से यातायात प्रभावित हुआ.

इस दौरान औरंगाबाद में आंदोलनकारी और पुलिस के बीच संघर्ष हुआ. संघर्ष में एक पुलिसकर्मी जख्मी हुआ, जबकि सरकारी वाहनों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 10 आंदोलनकारीयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

आंदोलन के नेता सुधीर सावंत ने NDTV इंडिया से बात करते हुए कहा कि आंदोलन आगे और बढ़ेगा. अब 3 मार्च को अगले आंदोलन का राज्यभर में आयोजन होगा. मौजूदा सरकार हो या पुरानी, दोनों सरकारों ने हमेशा से आरक्षण के मुद्दे पर मराठा समाज को गुमराह किया है.

महाराष्ट्र बीजेपी प्रवक्ता माधव भंडारी ने NDTV इंडिया से बात करते हुए मराठा समाज को गुमराह करने के आरोप को झुठलाया है. भंडारी का कहना है कि सरकार इस मुद्दे पर गंभीर है और इसका कानूनी हल चाहती है. तभी बॉम्बे हाईकोर्ट में इस मुद्दे पर सरकार ने याचिका दायर कर अपना पक्ष रखा है. सरकार को कोर्ट से जल्द फैसले की उम्मीद है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Cyclone Dana : कहां-कहां होगा तूफान का असर, निपटने की क्या हैं तैयारी? जानिए 10 बड़ी बातें
औरंगाबाद में मराठा आंदोलन के दौरान एक पुलिसकर्मी जख्मी
बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां... 2025 में तबाही शुरू, 2043 में मुस्लिम शासन... जानिए कितनी हुईं सच
Next Article
बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां... 2025 में तबाही शुरू, 2043 में मुस्लिम शासन... जानिए कितनी हुईं सच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com