मध्य प्रदेश एक्ज़िट पोल 2023 : मध्य प्रदेश चुनाव परिणाम 2023 में कांटे की टक्कर : TV 9 Bharatvarsh- Polstrat

मध्य प्रदेश की सभी सीटों 230 पर एक ही फेज में 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था. फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है, जिसके मुखिया दिग्गज राजनेता शिवराज सिंह चौहान हैं.

मध्य प्रदेश एक्ज़िट पोल 2023 : मध्य प्रदेश चुनाव परिणाम 2023 में कांटे की टक्कर : TV 9 Bharatvarsh- Polstrat

Assembly Elections 2023 Exit Poll Live: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे

नई दिल्ली/भोपाल:

मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2023) के एग्जिट पोल के नतीजे सामने हैं. मध्य प्रदेश (MP Exit Poll 2023) की बात की जाए, तो यहां की 230 सीटों के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. TV 9 Bharatvarsh - Polstrat के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में कांग्रेस और BJP के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. TV 9 Bharatvarsh - Polstrat के अनुमान के मुताबिक, कांग्रेस को 111-121 सीटें मिल सकती हैं, जबकि BJP को भी 106-116 सीटें मिलने का अनुमान है. इन दो पार्टियों के अलावा मध्य प्रदेश में अन्य पार्टियों को 0-6 सीटें मिलने का अंदाज़ा लगाया गया है.

मध्य प्रदेश की सभी सीटों 230 पर एक ही फेज में 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था. फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है, जिसके मुखिया दिग्गज राजनेता शिवराज सिंह चौहान हैं. कांग्रेस अपनी 5 गारंटी और लोक-लुभावन योजनाओं के जरिए सत्ता में वापसी के लिए पूरा जोर लगा रही है. 

विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजों की बात करें, तो उस समय कांग्रेस को तगड़ी बढ़त हासिल हुई थी. कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. कुल 114 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी को 109 सीटें हासिल हुईं. इसके अलावा बीएसपी 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी. समाजवादी पार्टी के खाते में 1 और 4 निर्दलीय विधायक बने थे. राज्य में कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी थी. हालांकि, बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के बाद 18 महीने के अंदर कमलनाथ की सरकार गिर गई. फिर बीजेपी ने सरकार बना ली. शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने थे.

एग्जिट पोल क्या है?
एग्जिट पोल... एक तरह से चुनावी सर्वे होता है. मतदान वाले दिन जब मतदाता वोट देकर पोलिंग बूथ से बाहर निकलता है तो उससे वोटिंग को लेकर सवाल पूछे जाते हैं. इसमें उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसको वोट दिया है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एग्जिट पोल की शुरुआत कब और कैसे हुई?
एग्जिट पोल की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई. जॉर्ज गैलप और क्लॉड रोबिंसन ने अमेरिकी सरकार के कामकाज पर लोगों की राय जानने के लिए ये सर्वे किया था. भारत में एग्जिट पोल की शुरुआत इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन (IIPU) के तत्कालीन प्रमुख एरिक डी कोस्टा ने की थी.