विज्ञापन
Story ProgressBack

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी: 10 पॉइंट्स

Read Time:3 mins
??????? ?????? ?? ??????? ???????? ??????? ?? ??? ????? ?? ????? ????: 10 ???????
सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी.
नई दिल्ली:

Arunachal Pradesh And Sikkim Assembly Election Results: पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों का फैसला आज आने वाला है. वोटों की गिनती चल रही है.

  1. पूर्वोत्तर राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों (Arunachal Pradesh and Sikkim Assembly Election Vote Counting) के लिए आज फैसले की घड़ी है. दोनों ही राज्यों में किसकी सरकार बनेगी, आज साफ हो जाएगा.अरुणाचल प्रदेश में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे के बजाय सुबह 6 बजे शुरू हुई. सबसे पहले पोस्टल बैलेट वाले वोट खोले जा रहे हैं.
  2. दोनों ही राज्यों में बीजेपी के 10 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं.  आज 60 में से 50 विधानसभा सीटों के नतीजे आएंगे. बीजेपी ने साल 2019 में 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार बीजेपी ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस 34 सीटों पर चुनावी मैदान में है.
  3. निर्विरोध चुने जाने वालों में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल हैं. विधायक के रूप में वह चार में से तीन बार तवांग जिले के मुक्तो से बिना किसी मुकाबले के जीत हासिल कर चुके हैं.
  4. निर्विरोध चुने जाने वालों में चौखम से उप मुख्यमंत्री चाउना मीन, ईटानगर से तेची कासो, तलिहा से न्यातो डुकम और रोइंग से मुत्चू मीठी भी शामिल हैं.
  5. 2019 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने 7 सीटें, नेशनल पीपुल्स पार्टी (NCP) ने 5, कांग्रेस ने 4 और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (PPA) ने एक सीट पर जीत हासिल की थी. दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की थी.
  6. सिक्किम में, सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा का मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के साथ है. सत्तारूढ़ पार्टी लगातार दूसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है. राज्य की 32 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती चल रही है. 
  7. दोनों दलों ने सभी 32 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी के 31 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं कुछ सीटों पर और नई पार्टी सीएपी-एस (सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम) के 30 सीटों पर मैदान में है. वहीं कांग्रेस 12 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. 
  8. सिक्किम में सत्तारूढ़ एसकेएम का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग रेनॉक और सोरेंग-चाकुंग विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं. जहां मुकाबला बहुकोणीय हैं.
  9. सिक्किम की सत्ता पर 5 बार काबिज रह चुके पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने विश्वास जताया है कि वहां के लोगों ने उनकी पार्टी, एसडीएफ को सत्ता में वापस लाने के लिए वोट दिया है.
  10. 2019 में एसकेएम ने पवन चामलिंग की पार्टी की 15 सीटों के मुकाबले 17 सीटें जीती थीं. इके बाद राज्य में एसडीएफ के 25 साल का शासन खत्म हो गया था. 'फर्स्ट पास्ट द पोस्ट' सिस्टम के मुताबिक, एसकेएम से ज्यादा वोट हासिल करने के बावजूद एसडीएफ को हार का मुंह देखना पड़ा था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET पेपर लीक मामले का गुजरात कनेक्शन, 4 जिलों समेत 7 जगहों पर CBI कर रही छापेमारी
अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी: 10 पॉइंट्स
राहुल गांधी होंगे लोकसभा में नेता विपक्ष, कांग्रेस ने किया ऐलान
Next Article
राहुल गांधी होंगे लोकसभा में नेता विपक्ष, कांग्रेस ने किया ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;