विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 05, 2023

जी-20 देशों के कलाकारों की कलाकृतियां बिहार संग्रहालय में होंगी प्रदर्शित

बिहार के कला एवं संस्कृति विभाग सचिव बंदना प्रियशी ने मंगलवार को बताया कि जी20 देशों के चुनिंदा कलाकारों की कलाकृतियों व संबंधित जानकारियों को सात अगस्त से ‘‘टुगेदर वी आर्ट’’ नामक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
जी-20 देशों के कलाकारों की कलाकृतियां बिहार संग्रहालय में होंगी प्रदर्शित
कलाकार 8 और 9 अगस्त के लिए आयोजित एक संगोष्ठी ‘‘वन वर्ल्ड वन फैमिली’’ का भी हिस्सा होंगे.
पटना:

बिहार संग्रहालय को जी-20 देशों के कलाकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के लिए दो महीने तक चलने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी की मेजबानी करने के लिए चुना गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. बिहार के कला एवं संस्कृति विभाग सचिव बंदना प्रियशी ने मंगलवार को बताया कि जी20 देशों के चुनिंदा कलाकारों की कलाकृतियों व संबंधित जानकारियों को सात अगस्त से ‘‘टुगेदर वी आर्ट'' नामक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि बिहार संग्रहालय अब जी20 पहल के लिए परियोजना का आयोजन और कार्यान्वयन कर रहा है. ‘‘टुगेदर वी आर्ट'' ‘‘वसुधैव कुटुम्बकम'' की थीम पर आधारित है जो महा उपनिषद की एक अवधारणा है. प्रियशी ने कहा कि प्रदर्शनी सात अक्टूबर तक चलेगी जिसके बाद यह नई दिल्ली में प्रदर्शित की जाएगी.

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी संबंधित सरकारों द्वारा चुने गए कलाकार उनके अभिव्यक्ति के माध्यम पेंटिंग, ग्राफिक्स, नक़्क़ाशी, फोटोग्राफी, फिल्म, वीडियो या विभिन्न माध्यमों का संयोजन होगा. इस कार्यक्रम में जिन कलाकारों का काम प्रदर्शित किया जाएगा उनका चयन किया जाना बाकी है.

उत्तर प्रदेश: प्रशासनिक शिथिलता के आरोप में 3 जेलों के वरिष्ठ अधीक्षक निलंबित

कलाकार आठ अगस्त और नौ अगस्त के लिए आयोजित एक संगोष्ठी ‘‘वन वर्ल्ड वन फैमिली'' का भी हिस्सा होंगे. प्रियशी ने कहा, ‘‘हम बिहार में दो विश्व धरोहर स्थलों, गया और राजगीर की यात्रा का आयोजन करेंगे.'' इस बीच जी20 समूहों की दो बैठकें जो इस साल मार्च में पटना में होने वाली थीं अब 22 जून और 23 जून को होने की उम्मीद है.

पटना में जी20 की बैठक ‘लेबर ट्रैकिंग' पर होनी है और इसमें कई प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. भारत ने एक दिसंबर 2022 को एक वर्ष के लिए जी 20 की अध्यक्षता ग्रहण की.

जी-20 समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर.सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की जीत पर स्‍टार्मर को दी बधाई, जानिए सुनक पर क्‍या कहा
जी-20 देशों के कलाकारों की कलाकृतियां बिहार संग्रहालय में होंगी प्रदर्शित
तब बेशर्मी के साथ स्वीकार कर लेते थे... - मोदी का राजीव गांधी पर कटाक्ष
Next Article
तब बेशर्मी के साथ स्वीकार कर लेते थे... - मोदी का राजीव गांधी पर कटाक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com