''आत्मनिर्भर'' होने के लिए सेना ने 5 विशेष परियोजनाओं को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय सेना स्वदेशी विकास के माध्यम से विशिष्ट प्रोद्योगिकी को लाने वाले 'मेक प्रोजेक्टस' को प्रोत्साहन देने का कार्य कर रही है.

''आत्मनिर्भर'' होने के लिए सेना ने 5 विशेष परियोजनाओं को मंजूरी दी

सेना ने पांच मेक II परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है.

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सेना ने ड्रोन कील सिस्टम और पैदल सेना प्रशिक्षण हथियार सिम्युलेटर सहित पांच मेक II परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. यह परियोजनाएं आत्मनिर्भरता के लिए भारत के दृष्टिकोण को गति प्रदान करते हैं. मेक II परियोजनाएं अनिवार्य रूप से उद्योग वित्त पोषित हैं. प्रोटोटाइप के डिजाइन, विकास और अभिनव समाधानों में भारतीय विक्रेता शामिल हैं. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय सेना स्वदेशी विकास के माध्यम से विशिष्ट प्रोद्योगिकी को लाने वाले 'मेक प्रोजेक्टस' को प्रोत्साहन देने का कार्य कर रही है. 

बयान में कहा गया है कि चल रहीं परियोजनाओं को और बढ़ावा देने के लिए, भारतीय सेना ने अब पांच मेक II परियोजनाओं के स्वीकृति आदेश (पीएसओ) को मंजूरी दे दी है. बयान में कहा गया है कि सफल प्रोटोटाइप विकास के बाद एश्योरेंस ऑफ ऑर्डर दिया जाता है.  मंत्रालय ने कहा कि इन परियोजनाओं के तहत हाई फ्रीक्वेंसी वाले मैन पैक्ड सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो, ड्रोन किल सिस्टम, पैदल सेना प्रशिक्षण हथियार सिम्युलेटर (आईडब्ल्यूटीएस), 155 मिमी टर्मिनली गाइडेड मूनिशन (टीजीएम) और मध्यम दूरी की सटीक मार प्रणाली (एमआरपीकेएस) को मंजूरी दी गई है.

मेक II योजना के तहत हाई फ्रीक्वेंसी मैन पैक्ड सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो (एचएफएसडीआर) के प्रोटोटाइप के विकास के लिए पीएसओ 14 विकासशील एजेंसियों (डीए) को जारी किया गया है. प्रोटोटाइप के सफल विकास पर, भारतीय सेना द्वारा 300 एचएफएसडीआर खरीदने की योजना है. स्वदेशी एंटी ड्रोन इकोसिस्टम को और प्रोत्साहित करने के प्रयासों के तहत, भारतीय सेना ने मेक II योजना के तहत ड्रोन किल सिस्टम के 35 सेटों की खरीद के लिए 18 डीए को पीएसओ को मंजूरी दी है. बयान में कहा गया है कि परियोजना एमएसएमई/स्टार्ट-अप के लिए आरक्षित है.

मेक II प्रक्रिया के तहत, आईडब्ल्यूटीएस के 125 सेटों की खरीद के लिए प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए चार डीए को पीएसओ जारी किया है. इसमें कहा गया है कि आईडब्ल्यूटीएस भारतीय सेना के साथ पहली त्रि-सेवा मेक II परियोजना है. इसमें कहा गया है कि डीएपी 2020 के मेक II श्रेणी के तहत एमआरपीकेएस का एक प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए 15 डीए को पीएसओ जारी किया गया है. इस प्रोटोटाइप के सफल विकास के बाद, एमआरपीकेएस के 10 सेट आईए खरीदेगा.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Twitter ने एक झटके में हटाए 50% स्टाफ, US कानून में कहीं फंस तो नहीं जाएंगे Elon Musk? क्या बोले ट्विटर चीफ
"ट्विटर 2 चीजों से प्रभावित, एक एलोन फैक्टर और दूसरा ...": छंटनी को लेकर बोले कंपनी के पूर्व भारत प्रमुख
 ट्विटर ने भारत में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन विभाग को पूरी तरह से बर्खास्त किया : सूत्र



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)