विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

Apple iPhone 15 सीरीज लॉन्च: म्यूट बटन गायब, पहली बार होगा USB Type-C पोर्ट, जानें- कितनी होगी कीमत

Apple iPhone 15 Series: एप्पल ने आईफोन 15 सीरीज के साथ एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 को भी लॉन्च किया है. इस इवेंट को कंपनी की वेबसाइट apple.com पर या Apple TV ऐप पर ऑनलाइन देखा जा सकता है.

Read Time: 5 mins
Apple iPhone 15 सीरीज लॉन्च: म्यूट बटन गायब, पहली बार होगा USB Type-C पोर्ट, जानें- कितनी होगी कीमत
एप्पल ने पहली बार चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया है.
नई दिल्ली:

Apple ने 12 सितंबर को iPhone 15 सीरीज लॉन्च(iPhone 15 Series Launching) कर दी है. कंपनी ने  iPhone 15, iPhone 15 प्लस, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max लॉन्च किया है. एप्पल ने आईफोन 15 सीरीज के साथ ही एप्पल वॉच सीरीज 9 (Apple Watch series 9)और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 को भी लॉन्च किया है. 'वंडरलस्ट' नाम से कंपनी का ये लॉन्चिंग इवेंट कैलिफोर्निया के एप्पल हेडक्वार्टर (Apple)के 'स्टीव जॉब्स थिएटर' में हुआ. 

कंपनी ने इस बार आईफोन-15 में 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया गया है. एप्पल ने पहली बार चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया है. इसमें A16 Bionic चिपसेट दिया है, जो पिछले साल के प्रो वेरिएंट में मिलता था. नॉन प्रो मॉडल्स अब परफॉर्मेंस के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होंगे. इसमें आपको बेहतर बैटरी बैकअप मिलेगा.

कंपनी ने  iPhone 15 सीरीज में वायर और वायरलेस दोनों तरह के कनेक्टिविटी ऑप्शन एड किए हैं. नॉच को रिमूव करते हुए नॉन-प्रो वेरिएंट में भी डिस्प्ले दिया गया है. यानी आपको नॉच नहीं बल्कि पंच होल कटआउट मिलेगा. 

टाइटैनियम बॉडी का इस्तेमाल
कंपनी ने iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में टाइटैनियम बॉडी का इस्तेमाल किया है. इसमें बेजल को भी कम किया गया है, जिसकी वजह से आपको ज्यादा बड़ी स्क्रीन मिलेगी. इसे आप 6.1-inch और 6.7-inch के स्क्रीन साइज में खरीद सकते हैं. iPhone 15 Pro सीरीज में यूजर्स को 3D वीडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन मिलेगा.

कितनी होगी कीमत?
अमेरिका में iPhone 15 की कीमत 799 डॉलर और iPhone 15 प्लस की कीमत 899 डॉलर है. जबकि iPhone 15 Pro की कीमत 999 डॉलर और iPhone 15 Pro max की कीमत 1199 डॉलर रखी गई है. भारत में इसकी कीमत क्या होगी, ये बाद में सामने आएगा. इन सभी मॉडल्स को आप 15 सितंबर से प्रीऑर्डर कर सकेंगे. 

ये साफ नहीं है कि iPhone 15, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Plus और iPhone Pro Max लॉन्च के साथ ही भारत में मिलने शुरू होंगे या नहीं. क्योंकि प्रो वेरिएंट थोड़े देर से भारत में लॉन्च होते हैं और इन मॉ़डल्स की असेंबली भी भारत में नहीं होते. 

भारत में ताइवान की कंपनी बना रही है iPhone 15
ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन भारत के अपने तमिलनाडु प्लांट में iPhone 15 बना रही है. प्रोडक्शन में तेजी लाने के लिए फॉक्सकॉन ने चेन्नई स्थित प्लांट में प्रोडक्शन लाइनें भी बढ़ा दी हैं. एप्पल हर साल सितंबर में नए आईफोन सीरीज के साथ कई अन्य प्रोडक्ट लॉन्च करती है.

Apple Watch Series 9 की क्या है खासियत?
एप्पल ने Apple Watch Series 9 लॉन्च की  है. एप्पल ने बताया है कि उसकी नई एप्पल वॉच (Apple Watch) पहले से ज्‍यादा हाईटेक होगी. सिरी की कमांड सीधे एप्पल वॉच को मिलेगी, जिससे क्‍लाउड पर नहीं जाना होगा. इसके साथ ही नई एप्पल वॉच में ऑलवेज ऑन डिस्‍प्‍ले होगा, जिसकी ब्राइटनैस पहले से ज्‍यादा होगी. डबल टैप फीचर को भी पेश किया गया है. यह कॉलिंग, म्‍यूजिक प्‍ले-पॉज करने में काम आएगा.

 क्या हैं कलर ऑप्शन?
Apple ने बताया है कि उसकी नई एप्पल वॉच (Apple Watch series 9) अगले महीने से उपलब्‍ध होगी. इसे प्लस, स्टार लाइट, सिल्वर, मिडनाइट और प्रोडक्ट रेड कलर ऑप्‍शंस में खरीदा जा सकेगा. कंपनी ने ऐलान किया कि साल 2023 तक सभी एप्पल डिवाइसेज का हमारे क्लाइमेट पर नेट जीरो इम्‍पैक्‍ट होगा.

कितनी होगी एप्पल वॉच 9 सीरीज की कीमत?
अमेरिका में एप्पल वॉच सीरीज 9 के GPS वैरिएंट की कीमत 399 डॉलर है. GPS+सेलुलर की कीमत 499 डॉलर और वॉच अल्ट्रा 2 की कीमत 799 डॉलर है. भारत में एप्पल वॉच सीरीज 9 की कीमत 41900 रुपये से शुरू होती है. Apple Watch SE  की कीमत 29900 रुपये से शुरू होती है. भारत समेत 40 से ज्‍यादा देशों और क्षेत्रों के ग्राहक आज एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच एसई को ऑर्डर कर सकते हैं. स्टोर्स में इसकी उपलब्धता शुक्रवार 22 सितंबर से शुरू हो रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'टिंडर' पर राइट स्वाइप, डेट और फिर लाखों का बिल... डेटिंग ऐप पर किया जा रहा स्कैम
Apple iPhone 15 सीरीज लॉन्च: म्यूट बटन गायब, पहली बार होगा USB Type-C पोर्ट, जानें- कितनी होगी कीमत
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Next Article
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;