CAA लागू, राज्यों में अलर्ट : दिल्ली, नोएडा और लखनऊ समेत देशभर के कई शहरों में पुलिस सतर्क

दिल्ली से सटे नोएडा में भी पुलिस अलर्ट पर है, संवेदनशीलता को देखते हुए पैरामिलिट्री, लोकल पुलिस, पीएसी के साथ-साथ इंटेलिजेंस की सभी यूनिट अलर्ट पर है. संवेदनशील इलाकों में पुलिस पेट्रोलिंग की जा रही है.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने आज नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA) लागू कर दिया. ये कानून बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत आए हिंदू, जैन, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसियों को नागरिकता देगा. CAA लागू होने के बाद देश के लगभग सभी राज्यों में पुलिस अलर्ट पर है. दिल्ली पुलिस की साइबर बिंग भी पूरी तरह सचेत है. देशभर की सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस की सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी नजरें हैं.

सुरक्षाकर्मी इस बात पर नजर रख रहे हैं कि CAA लागू होने के मद्देनजर एंटी सोशल एलीमेंट सोशल मीडिया के जरिए एंटी इंडिया प्रोपेगैंडा न फैलाए. झूठी और भ्रामक पोस्ट न शेयर करे, जिसके मद्देनजर दिल्ली एनसीआर समेत देशभर की इंटेलिजेंस विंग और पुलिस अलर्ट है, ताकि किसी तरह की झूठी अफवाह न फैलने दी जाए और ऐसा करने वालों पर पैनी नजर रखी जाए.

दिल्ली के जामा मस्जिद के बाहर भी दिल्ली पुलिस पेट्रोलिंग करती नजर आई. दरियागंज एसीपी जरनैल सिंह ने कहा कि हमने CAA के बारे में सभी को यहां ब्रीफ कर दिया है. मुस्लिम समाज का CAA से कोई लेना देना नहीं है. रमज़ान का महीना शुरू हो गया है, इसके लिए भी हम पेट्रोलिंग कर रहे हैं.

दिल्ली से सटे नोएडा में भी पुलिस अलर्ट पर है, संवेदनशीलता को देखते हुए पैरामिलिट्री, लोकल पुलिस, पीएसी के साथ-साथ इंटेलिजेंस की सभी यूनिट अलर्ट पर है. संवेदनशील इलाकों में पुलिस पेट्रोलिंग की जा रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

CAA लागू होने के बाद पूरी यूपी में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है. तीन दिन पहले भी डीजीपी प्रशांत कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों में तैनात अफसर को सीएए लागू होने की संभावना को लेकर सतर्क रहने के आदेश दिए थे. सीएए का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी सवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सोशल मीडिया पर भी डीजीपी मुख्यालय से कड़ी नजर रखी जा रही है.

वहीं लखनऊ के घंटाघर इलाक़े में पुलिस कमिश्नर और पुलिस के तमाम बड़े अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं. घंटाघर वो इलाक़ा है जहां नागरिकता कानून लागू होने के वक़्त महीनों तक धरना प्रदर्शन हुए था. धरने के बाद लखनऊ के कुछ इलाक़ों में हिंसा भी हुई थी. इसके बाद घंटाघर के बगल में एक अस्थायी पुलिस कैम्प बनाया गया था, जो आज भी मौजूद है. 

फ़िरोज़ाबाद में भी CAA कानून लागू होने के बाद पुलिस हाई अलर्ट पर है. एसएसपी सौरभ दीक्षित के नेतृत्व में पुलिस ने मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया है.

मुरादाबाद में भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलने को लेकर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. वहीं पुलिस रूटीन तौर पर फ्लैग मार्च कर रही है. मुरादाबाद एसपी सिटी अखिलेश भदोरिया ने बताया की आगामी 2024 के चुनाव को देखते हुए पुलिस प्रशासन की तरफ से निगरानी रखी जा रही है, साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी तैनात हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

हापुड़ में भी डीएम और एसपी के नेतृत्व में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया. मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में फ्लैग मार्च के दौरान भारी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी शामिल थे.

कानपुर कमिश्नरेट पुलिस भी एक्टिव है. डीसीपी सेंट्रल ने एसीपी अनवरगंज के साथ रूट मार्च किया. सीएए और रमज़ान को लेकर भी पुलिस सतर्क है. अति संवेदनशील इलाकों में पुलिस की पैनी नज़र है. साथ ही सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है.

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भी आलाधिकारी पुलिस फोर्स के साथ सड़कों पर दिखाई पड़े. आनन फानन में 9 संवेदनशील स्थानों पर पुलिस के द्वारा सघन चेकिंग अभियान शुरू किया गया. इस दौरान आईटीबीपी और सीआरपीएफ के जवान भी सड़कों पर हथियार के साथ तैनात दिखाई दिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रायबरेली पुलिस भी ऐक्शन मोड में आ गई है. एडिशनल एसपी के नेतृत्व में भारी पुलिस बल पुराने शहर के अंदरूनी किला इलाकों में पैदल मार्च करने पहुंची. हालांकि पुलिस इसे रुटीन गश्त बताते हुए त्योहारों के मद्देनजर की जाने वाली गश्त कहा है. एडिशनल एसपी नवीन कुमार सिंह ने बताया कि रमज़ान व चुनाव को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से स्थानीय पुलिस व दो कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स जिले भर की निगरानी कर रही है.