विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, हिरासत में लिए गए 2 शिक्षक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता पर हाल ही में लगे आरोपों के मद्देनजर 'एहतियात” के तौर पर 23 जून को होने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है.

Read Time: 2 mins

परीक्षा परिणाम चार जून को घोषित कर दिए गए थे.

मुंबई:

नीट पेपर लीक मामले में बिहार कनेक्शन के बाद अब महाराष्ट्र कनेक्शन सामने आया है. नांदेड़ एटीएस ने महाराष्ट्र के लातूर से दो शिक्षकों को हिरासत में लिया है. एटीएस को संदेह है कि दोनों शिक्षक नीट पेपर लीक मामले में शामिल हैं. संदेह के आधार पर दोनों शिक्षकों को शनिवार रात हिरासत में लिया गया और उनसे पूछताछ की जा रही है. हिरासत में लिए गए दोनों शिक्षक लातूर में निजी कोचिंग क्लास भी चलाते हैं. आरोपी शिक्षकों में से एक लातूर और दूसरा सोलापुर में कार्यरत बताया जा रहा है. शिक्षकों के नाम संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान हैं. दोनों जिला परिषद स्कूलों में शिक्षक हैं.

एक्शन में बिहार पुलिस

बिहार पुलिस ने शुक्रवार रात झारखंड के देवघर जिले से छह और लोगों को हिरासत में लिया. पिछले महीने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने कथित पेपर लीक के सिलसिले में मुख्य संदिग्ध सिकंदर यादवेंदु समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने कहा कि वह इस मामले में आरोपियों का ‘‘नार्को टेस्ट'' और ‘‘ब्रेन मैपिंग'' कराने की संभावना भी तलाश रही है. सूत्रों ने यह संकेत भी दिया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मई में एनटीए द्वारा आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं के धनशोधन पहलू की जांच कर सकता है.

दूसरी ओर ईओयू ने एनटीए से नीट-यूजी 2024 के संदर्भ प्रश्न पत्र प्राप्त किए हैं, जिनकी पिछले महीने पटना में तलाशी के दौरान एक फ्लैट से बरामद किए गए कागजातों से तुलना की जाएगी. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

सीबीआई को सौंपी जांच

प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित विसंगतियों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही केंद्र सरकार ने शनिवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में अनियमितताओं की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
15 लाख के बदले डमी कैंडिडेट बन दिया एग्जाम, 10 गिरफ्तार, जानें क्या है NEET पेपर लीक का झालावाड़ कनेक्शन
बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, हिरासत में लिए गए 2 शिक्षक
संसद में अचानक क्या देखकर दौड़ पड़े अखिलेश यादव? सपा मुखिया की प्रशंसा करते नहीं थक रहे X यूजर्स
Next Article
संसद में अचानक क्या देखकर दौड़ पड़े अखिलेश यादव? सपा मुखिया की प्रशंसा करते नहीं थक रहे X यूजर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;