विज्ञापन
This Article is From Aug 15, 2022

ओमिक्रोन वेरिएंट के लिए भारत में तैयार हो रही है खास वैक्सीन : NDTV से बोले अदार पूनावाला

अदार पूनावाला ने एनडीटीवी को दिए अपने इंटरव्यू में बताया कि भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट के लिए एक खास वैक्सीन तैयार हो रही है, इसके साल के अंत तक आ जाने की उम्मीद है.

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया नोवावैक्स के साथ एक ओमिक्रोन वेरिएंट वैक्सीन पर काम कर रहा है. संस्थान के प्रमुख अदार पूनावाला ने एनडीटीवी को दिए अपने इंटरव्यू में बताया कि भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट के लिए एक खास वैक्सीन तैयार हो रही है, इसके साल के अंत तक आ जाने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि टीका विशेष तौर पर ओमिक्रोन के बीए5 सब वर्जन के लिए है. जिसके लिए यूके ने एक अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दी है. ये टीका ओमिक्रोन वैरिएंट के साथ-साथ वायरस के मूल रूप के लिए भी कारगर है.

पूनावाला ने एनडीटीवी को बताया, "मुझे लगता है कि यह टीका एक बूस्टर डोज के रूप में काफी महत्वपूर्ण होगा."

उन्होंने कहा कि भारत के लिए एक ओमिक्रोन विशिष्ट वैक्सीन को बढ़ावा देना बेहतर है. ये दिखाता है कि ओमिक्रोन हल्का वेरिएंट नहीं है, ये गंभीर बुखार लेकर आता है.
 

बता दें कि यूके के ड्रग रेगुलेटर ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ एक अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दी है. ये वैक्सीन कोरोना के ओमाइक्रोन वेरिएंट के साथ-साथ मूल रूप के खिलाफ भी कारगर है.


मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने एक बयान में कहा कि उसने यूके नियामक के सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के मानकों को पूरा करने के बाद वयस्क बूस्टर खुराक के लिए टीके को मंजूरी दे दी है. ये कोरोना के दोनों स्ट्रेन के लिए स्ट्रांड इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महाराष्ट्र विधायक नवाब मलिक के दामाद सड़क दुर्घटना में बुरी तरह घायल, ड्राइवर के खिलाफ मामला दर्ज
ओमिक्रोन वेरिएंट के लिए भारत में तैयार हो रही है खास वैक्सीन : NDTV से बोले अदार पूनावाला
PM मोदी जम्मू में आज चुनाव प्रचार का करेंगे आगाज, कुरुक्षेत्र में भी भरेंगे हुंकार
Next Article
PM मोदी जम्मू में आज चुनाव प्रचार का करेंगे आगाज, कुरुक्षेत्र में भी भरेंगे हुंकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com