विज्ञापन
Story ProgressBack

मोदी का पूरा हो सकता है 'अबकी बार 400' का सपना, इन तीन एग्जिट पोल्स ने की भविष्यवाणी

एनडीए के लिए 400 लोकसभा सीटों के अपने लक्ष्य और 'अब की बार 400 पार' के अपने नारे पर कायम रही. न्यूज 24-टुडेज चाणक्य ने एनडीए की संख्या 400 के रूप में भविष्यवाणी की है.

Read Time: 3 mins
मोदी का पूरा हो सकता है 'अबकी बार 400' का सपना, इन तीन एग्जिट पोल्स ने की भविष्यवाणी

पूरे चुनावी मौसम के दौरान बीजेपी विपक्ष के लगातार उपहास के बावजूद एनडीए के लिए 400 लोकसभा सीटों के अपने लक्ष्य और 'अब की बार 400 पार' के अपने नारे पर कायम रही. न्यूज 24-टुडेज चाणक्य ने एनडीए की संख्या 400 के रूप में भविष्यवाणी की है. इस संख्या के साथ एकमात्र शर्त यह है कि मार्जिन 15 सीटें है. फिर निचले सिरे पर यह आंकड़ा 385 और ऊपरी सिरे पर 415 हो सकता है. 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने भी इसी तरह का अनुमान दिया है और 371-401 की रेंज दी है, अगर एनडीए रेंज की ऊपरी सीमा को छूता है तो यह विशाल लक्ष्य से थोड़ा ऊपर है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने 361-401 का अनुमान लगाया है.

2019 में एनडीए की सीटें 352 थीं और बीजेपी ने अपने दम पर 303 सीटें जीती थीं. अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आते हैं तो वह इतिहास रच देंगे.

361 का आंकड़ा, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया द्वारा अनुमानित न्यूनतम आंकड़ा, इसका मतलब होगा कि बीजेपी गठबंधन ने चुनाव में अपना प्रदर्शन बेहतर किया है, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि होगी और यह संकेत देगा कि सत्ता विरोधी लहर ज्यादा नहीं थी. हालांकि, पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता भी जीत का एख बड़ा फैक्टर है. 

विपक्षी इंडिया अलायंस, जिसने शनिवार को कहा था कि वह 295 निर्वाचन क्षेत्र जीतेगा, को टुडेज चाणक्य ने 107 (प्लस-माइनस 11), सीएनएक्स ने 109-139 और एक्सिस माई इंडिया ने 131-166 सीटें दी हैं. 

अपनी 80 लोकसभा सीटों के साथ हर चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश है, जहां 2019 में भाजपा ने 62 सीटें जीती थीं, जब समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन में थे. समाजवादी पार्टी अब कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुकी है और तीनों चुनावों में राज्य में भाजपा की स्थिति बेहतर हो रही है.

न्यूज 24-टुडेज़ चाणक्य का अनुमान 68 (प्लस-माइनस 7), इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का अनुमान 67-72 और इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने पार्टी को 70-74 अंक दिए हैं. कई एग्जिट पोल में यह दिखाया गया है कि एनडीए 2019 में दक्षिण की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. तीनों एग्जिट पोल की एक और बड़ी खबर यह भी है कि बीजेपी को पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस से ज्यादा सीटें मिलेंगी. 

ये भी पढ़ें:- 
NDTV पोल ऑफ पोल्स : अबकी बार NDA 350 पार, दक्षिण में BJP का 'वड़क्कम', उत्तर में मोदी की आंधी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET रिटेस्ट की इनसाइड स्टोरी: 813 में 60% छात्र लाए ज्यादा नंबर, पर ग्रेस मार्क्स वाले स्कोर को नहीं छोड़ पाए पीछे
मोदी का पूरा हो सकता है 'अबकी बार 400' का सपना, इन तीन एग्जिट पोल्स ने की भविष्यवाणी
"दिल्ली डूब रही है, धन्यवाद...": राजधानी में जलजमाव पर BJP ने AAP पर साधा निशाना
Next Article
"दिल्ली डूब रही है, धन्यवाद...": राजधानी में जलजमाव पर BJP ने AAP पर साधा निशाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;