विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ के लिए 10 गारंटियों का ऐलान किया

आम आदमी पार्टी की गारंटियों में शिक्षा, रोजगार, मुफ्त बिजली, महिलाओं और बेरोजगारों को मासिक राशि, स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा, बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा और अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने की गारंटी शामिल

Read Time: 4 mins
AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ के लिए 10 गारंटियों का ऐलान किया
अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नागरिकों से चर्चा की.
नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए 10 'गारंटी' घोषित की हैं. केजरीवाल की गारंटियों में शिक्षा, रोजगार, मुफ्त बिजली, महिलाओं और बेरोजगारों को मासिक राशि, स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा, बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा और अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने की गारंटी शामिल है. 

रोजगार गारंटी
हर बेरोजगार को रोजगार मुहैया करवाया जाएगा. जब तक नौकरी नहीं मिलती तब तक हर बेरोजगार को 3000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. लगभग 10 लाख बेरोजगार सरकारी नौकरियों में भर्ती किए जाएंगे. नौकरियों में भर्ती में सिफारिश और भ्रष्टाचार खत्म कर पारदर्शिता लाई जाएगी, आम जनता को नौकरी के अवसर दिए जाएंगे.

बिजली गारंटी
दिल्ली और पंजाब की तरह छत्तीसगढ़ में भी हर महीने हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. छत्तीसगढ़ के सभी गांवों और शहरों में बिना कट लगे 24 घंटे बिजली दी जाएगी. छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सारे पुराने बकाया घरेलू बिल माफ किए जाएंगे.

महिलाओं के लिए गारंटी
18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये स्त्री सम्मान राशि दी जाएगी.

शिक्षा गारंटी
छत्तीसगढ़ के हर बच्चे को अच्छी और फ्री शिक्षा दी जाएगी. दिल्ली की तरह सभी सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया जाएगा. दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ में भी प्राइवेट स्कूलों में नाजायज फीस नहीं बढ़ने देंगे. सभी कच्चे शिक्षकों को पक्का किया जाएगा. शिक्षकों के सभी खाली पद भरे जाएंगे. शिक्षकों को शिक्षण के अलावा और कोई भी अन्य कार्य नहीं दिया जाएगा.

स्वास्थ्य गारंटी
दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ के हर नागरिक के लिए मुफ्त और अच्छे इलाज का इंतजाम किया जाएगा. दिल्ली की तरह सभी दवाइयां, टेस्ट और ऑपरेशन मुफ्त किए जाएंगे. दिल्ली की तरह हर गांव में और वार्ड में मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा. छत्तीसगढ़ के सभी मौजूदा सरकारी अस्पतालों को शानदार बनाया जाएगा और नए सरकारी अस्पताल खोले जाएंगे. सभी रोड एक्सीडेंट के मरीजों को पूरे छत्तीसगढ़ में मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी.

तीर्थ यात्रा गारंटी
दिल्ली की तरह सभी बुजुर्गों को उनके पसंद के किसी भी पवित्र तीर्थ स्थान की मुक्त यात्रा करवाई जाएगी. वहां आना-जाना रहना, खाना सब मुफ्त होगा.

भ्रष्टाचार मुक्त छत्तीसगढ़ की गारंटी
दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ में भी भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म किया जाएगा. किसी भी सरकारी दफ्तर में काम करवाने के लिए आपको वहां नहीं जाना पड़ेगा, दिल्ली की तरह एक फोन नंबर जारी करेंगे. उस फोन पर कॉल करके काम बताने पर सरकारी कर्मचारी आपके घर आकर काम करके जाएगा. किसी को रिश्वत देने की जरूरत नहीं होगी.

शहीद सम्मान राशि की गारंटी
भारतीय सेना और छत्तीसगढ़ पुलिस का जवान अगर सेवा के दौरान शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी.

कर्मचारी वर्ग के लिए गारंटी
सभी विभागों के संविदा, प्लेसमेंट,ठेका व अनियमित कर्मचारियों को नियमित करेंगे. संविदा व ठेका प्रथा बंद करेंगे.

दसवीं गारंटी अगली बार देने का वादा  
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, दसवीं गारंटी आदिवासी और किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण गारंटी होगी जिसे अगली बार दूंगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पठानकोट में आर्मी यूनिफॉर्म में घूमते दिखे तीन संदिग्ध, जांच में जुटी पुलिस
AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ के लिए 10 गारंटियों का ऐलान किया
30 जून को कतर के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री, व्यापार, निवेश, ऊर्जा और सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर होगी बात
Next Article
30 जून को कतर के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री, व्यापार, निवेश, ऊर्जा और सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर होगी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;