"हां, हमने नाले पर किया है अतिक्रमण", बेंगलुरु की बड़ी टेक पार्क का कबूलनामा

NDTV ने अतिक्रमण करने वाली कंपनियों की सूची को देखा है, जिसमें पाया गया है कि बागमान टेक पार्क के अलावा विप्रो, प्रेस्टीज, इको स्पेस, कोलंबिया एशिया अस्पताल और दिव्यश्री विला भी उस लिस्ट में शामिल हैं.

बेंगलुरु के कई इलाकों में हाल के हफ्तों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी.

बेंगलुरु:

पूर्वी बेंगलुरु के एक बड़े टेक पार्क ने यह स्वीकार किया है कि उसने नाले पर अतिक्रमण किया है लेकिन इसके लिए निकटवर्ती पूर्वा पार्क्रिज के निर्माता पूर्वांकर पर दोष मढ़ा है. शहर के जाने-माने डेवलपर बागमाने ग्रुप द्वारा विकसित बागमने विश्व प्रौद्योगिकी केंद्र, उन 15 बड़े नामों में से एक है, जिन्होंने कथित तौर पर नालियों पर अतिक्रमण किया है, जो पिछले हफ्ते शहर के कुछ हिस्सों में आई भीषण बाढ़ के लिए जिम्मेदार हैं. 

इनके अलावा, बुधवार को दूसरे सर्वेक्षण में निकटवर्ती उबेर-समृद्ध पूर्वांकर पुरवारिज क्षेत्र में दो विला को भी अतिक्रमण का दोषी पाया गया है.

सर्वेक्षण में पता चला है कि पूर्वी बेंगलुरु में आईटी कॉरिडोर के साथ स्थित बागमाने वर्ल्ड टेक्नोलॉजी सेंटर ने बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र में नाले पर लगभग 2.4 मीटर तक अतिक्रमण कर लिया है.

इसबीच, बागमाने के महाप्रबंधक जीपी चक्रवर्ती ने कहा, "हां, हमने नाले को स्लैब से ढक दिया है." उन्होंने कहा, "हमने ऐसा केवल महादेवपुरा झील से पानी के वापस प्रवाह को रोकने के लिए किया था. अगर हमने ऐसा नहीं किया होता, तो बागमाने में बाढ़ आ जाती. उन्होंने कहा कि यहां मुख्य दोषी पूर्वांकर पुरवारिज विला हैं, जिन्होंने तूफान नाले को ढक दिया है."

पूर्वांकर पुरवा पार्क रिज में 149 विला हैं, जिनमें से प्रत्येक में तीन या चार बेडरूम हैं. इनमें से दो विला - टेक पार्क की चारदीवारी के ठीक सामने है. इन विला ने नालियों पर लगभग 2.5 मीटर तक अतिक्रमण कर लिया है.

ब्रृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) ने इलाके में पिछले महीने एक सर्वेक्षण किया था और अतिक्रमण का पता लगाया था. हालांकि, निवासियों ने अदालत में अतिक्रमण के आरोपों का खंडन किया था और यह तर्क दिया कि उनकी अनुपस्थिति में सर्वेक्षण किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


NDTV ने अतिक्रमण करने वाली कंपनियों की सूची को देखा है, जिसमें पाया गया है कि  बागमान टेक पार्क के अलावा विप्रो, प्रेस्टीज, इको स्पेस, कोलंबिया एशिया अस्पताल और दिव्यश्री विला भी उस लिस्ट में शामिल हैं. बता दें कि बेंगलुरु के कई इलाकों में हाल के हफ्तों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी.