इस साल 50 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, MBBS की 8,195 सीटें बढ़ेंगी : सूत्र

भारत में अब मेडिकल सीट 1 लाख 7 हजार 658 हो जाएगी. 8195 सीटों की बढ़ोतरी हो जाएगी. अभी देश में 702 मेडिकल कॉलेज हैं.

इस साल 50 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, MBBS की 8,195 सीटें बढ़ेंगी : सूत्र

नई दिल्ली:

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के सूत्रों से एनडीटीवी को जानकारी मिली है कि देश में इस साल 50 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इन कॉलेजों में 30 सरकारी होंगे वहीं 20 प्राइवेट कॉलेज होंगे. इन कॉलेज के खुलने से देश में मेडिकल के यूजी कॉर्स में दाखिले के लिए सीटों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी. भारत में मेडिकल सीट 1 लाख 7 हजार 658 हो जाएगी. 8195 सीटों की बढ़ोतरी हो जाएगी. अभी भारत में 702 मेडिकल कॉलेज हैं.

NMC ने 40 कॉलेज का मान्यता किया रद्द

एनएमसी ने इस साल 40 कॉलेज का मान्यता रद्द कर दिया है. नेशनल मेडिकल कमीशन का यूजी बोर्ड पांच साल के लिए मेडिकल कॉलेज को मान्यता देता रहा है. इस कार्रवाई के बाद अब तक कुल 20 मेडिकल कॉलेज की अपील मेडिकल बोर्ड के पास गई है. और 6 अपील केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पास आई है. क्योंकि एनएमसी के समक्ष अपील के बाद दूसरी अपील स्वास्थ्य मंत्रालय के पास आती है. वहीं मेडिकल कमीशन ने 9 मेडिकल कॉलेज की सीट को कम करने का आदेश भी दिया है. कॉलेज में कमी पाए जाने के बाद सीट में कमी की बात कही गई है.  

मोतियाबिंद की सर्जरी को लेकर सरकार मिशन मोड में

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दावा किया गया है कि मोतियाबिंद की बैकलॉग सर्जरी को लेकर सरकार मिशन मोड में काम कर रही है. इस साल जनवरी से अब तक 83 लाख सर्जरी किए गए हैं. बताते चलें कि हर साल 60 से 65 लाख कैटरेक्ट का ऑपरेशन होता है. कोविड की वजह से काफी बैकलॉग हो गया था. दो साल कैटरेक्ट का ऑपरेशन नहीं किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

करीब सवा करोड़ कैटरेक्ट सर्जरी का बैकलॉग था इसके लिए 17 से 31 जनवरी तक अभियान चलाकर 75 लाख सर्जरी की गई और अब तक करीब 83 लाख 44 हजार कैटरेक्ट सर्जरी किए गए हैं.