"द्वीपों के नाम पर गुलामी की छाप थी"; नेताजी को समर्पित स्मारक मॉडल के उद्घाटन पर पीएम मोदी

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान और निकोबार में 21 द्वीपों का नामकरण भी किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि देश नेता जी को पल-पल याद कर रहा है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में उन्हें समर्पित स्मारक मॉडल का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान और निकोबार में 21 द्वीपों का नामकरण भी किया. इन द्वीपों का नाम  21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर ही रखा गया. इन वीरों में विक्रम बत्रा, अब्दुल हमीद जैसे नाम शामिल हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश नेता जी को पल-पल याद कर रहा है. अंडमान द्वीपों के नामकरण पर पीएम ने कहा कि पहले इन द्वीपों पर गुलामी की छाप थी.

इसी के साथ पीएम ने कहा कि आज परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों का नाम रखे जाने से, ये आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्थल बनेंगे. नेताजी से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किए जाने की मांग की जा रही थी, हमने यह किया. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में नेताजी का स्मारक लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना का संचार करेगा. लोग अब हमारे (स्वतंत्रता संग्राम के) इतिहास के बारे में जानने के लिए अंडमान जा रहे हैं. दिल्ली और बंगाल से लेकर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तक पूरा देश नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, उनसे जुड़ी विरासत को सहेज रहा है.

आजादी के बाद से ही हमारी सेना को युद्ध करने पड़े, हर जगह पर हमारी सेना ने अपना शौर्य दिखाया. सेना और जवानों के नाम से देश को नई पहचान दी जा रही है. अंडमान एक ऐसी धरती है जहां पानी प्रकृति, पर्यावरण, पुरुषार्थ और प्रेरणा सब कुछ है. पीएम ने कहा कि भला देश में ऐसा कौन होगा जिसका मन यहां आने को न करता हों. हमें अवसरों को पहचानना होगा. कोरोना के झटकों के बाद भी पर्यटन के क्षेत्र में प्रयासों का असर दिखा. साथ ही एक और बड़ा बदलाव हुआ, लोगों में सिर्फ यहां के सौंदर्य के अलावा यहां के इतिहास को लेकर भी उत्सुकता बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें : जानें, भारतीय नौसेना में शामिल होने जा रही कलवरी-क्लास पनडुब्बी 'INS वागीर' की खासियतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "अगर फिल्में नहीं होंगी तो...", 'बॉयकॉट बॉलीवुड' ट्रेंड पर करीना कपूर का बयान