योग दिवस : केंद्र का ऐलान, 21 जून को नहीं करना होगा सूर्य नमस्कार

योग दिवस : केंद्र का ऐलान, 21 जून को नहीं करना होगा सूर्य नमस्कार

योग की मुद्रा में पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने 21 जून को योग दिवस के मौके पर सूर्य नमस्कार करने की जो अनिवार्यता रखी थी उसे अब समाप्त कर दिया गया है। साथ ही, अब योग दिवस के दिन इस आसन को करना भी नहीं पड़ेगा।

इस बारे में एक बयान में केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा है कि सूर्य नमस्कार को करना सबके लिए संभव नहीं था। साथ ही उन्होंने कहा कि योग का किसी धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। मुस्लिम लोगों को भी यह देखना चाहिए कि जब वह नमाज अता करते हैं तब भी वह आसन में होते हैं।

बता दें कि योग दिवस के मौके पर सूर्य नमस्कार पर कुछ मुस्लिम नेताओं ने आपत्ति जताई थी। एमआईएम जैसे कुछ राजनीतिक संगठन और कुछ मुस्लिम धर्मगुरु इसमें शामिल हैं। उनका कहना है कि इस्लाम में अल्लाह के अलावा किसी और के सामने झुकने की इजाजत नहीं है।

उल्लेखनीय है कि 35 मिनट के कार्यक्रम में 13 तरह के आसन होंगे। देश की राजधानी में 35 मिनट का कार्यक्रम होगा। यहां पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बताया जा रहा है कि दिल्ली में करीब 35 हजार स्कूली बच्चे भी योग करेंगे। दिल्ली ही नहीं, देश के कई शहरों में 21 जून को सुबह 7 बजे एक साथ योग किया जाएगा।