यह ख़बर 25 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली मेट्रो : केंद्रीय सचिवालय से मंडी हाउस की सेवा आज से शुरू

नई दिल्ली:

मेट्रो से सफर करने वाले मुसाफिर अब बिना ट्रेन बदले केंद्रीय सचिवालय से सीधे मंडी हाउस जा सकेंगे। यात्रियों को यह सुविधा गुरुवार यानी 26 जून से मिल रही है। केंद्रीय सचिवालय से मंडी हाउस पहुंचने के लिए पहले राजीव चौक पर ट्रेन बदलनी पड़ती थी।

तीन किलोमीटर लंबे इस अंडरग्राउंड सेक्शन पर केंद्रीय सचिवालय और मंडी हाउस के बीच जनपथ स्टेशन है। मेट्रो फेज-3 के इस पहले सेक्शन के खुलने से मेट्रो की ब्लूलाइन से वॉयलेट लाइन पर आने जाने के लिए तीन मेट्रो नहीं बदलनी पड़ेगी। मंडी हाउस पर ही ट्रेन बदलकर लोग बदरपुर, नोएडा, वैशाली या द्वारका की तरफ आ जा सकेंगे। 26 जून को इस नए सेक्शन का उद्घाटन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने किया।

मई 2011 से इस रूट को बनाने का काम शुरू किया गया और अब तीन महीने की देरी से ये रूट मुसाफिरों के लिए खुला है। मंडी हाउस पर रोजाना करीब 13 हजार मुसाफिर उतरते हैं। लेकिन अब राजीव चौक से बोझ घटेगा और यहां आवाजाही में इजाफा होगा। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक राजीव चौक स्टेशन पर रोजाना करीब पांच लाख मुसाफिर दाखिल होते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुमान यह है कि मंडी हाउस और केंद्रीय सचिवालय के जुड़ने पर राजीव चौक से एक लाख मुसाफिर कम होंगे, जिन्हें ट्रेन बदलने के लिए वहां दाखिल होना पड़ता था।