विज्ञापन
This Article is From Feb 08, 2022

15 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण पर विशेषज्ञों की राय लेंगे: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा. "15-18 वर्ष के आयु वर्ग में अब तक लगभग 67 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है. टीकाकरण अभियान तेजी से लागू किया जा रहा है. भविष्य का निर्णय विशेषज्ञ समूह के सुझाव के आधार पर लिया जाएगा.

15 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण पर विशेषज्ञों की राय लेंगे: स्वास्थ्य मंत्री
उन्होंने कहा, "विकसित देशों में, 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को अपनी पहली खुराक नहीं मिली है.
नई दिल्ली:

15 साल से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए स्कूलों को फिर से खोलने के साथ, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार एक विशेषज्ञ समूह के सुझावों के आधार पर इस समूह का टीकाकरण करने का निर्णय लेगी. प्रश्नकाल के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ने सुझाव देने के लिए एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है कि किस आयु वर्ग को पहले COVID-19 वैक्सीन दी जाए और उसके अनुसार 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण चल रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा. "15-18 वर्ष के आयु वर्ग में अब तक लगभग 67 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है. टीकाकरण अभियान तेजी से लागू किया जा रहा है. भविष्य का निर्णय (15 वर्ष से कम आयु वालों को टीकाकरण करने के लिए) विशेषज्ञ समूह के सुझाव के आधार पर लिया जाएगा. विशेषज्ञ समूह नियमित रूप से बैठक करता है और सुझाव देता है, जिसके आधार पर सरकार कार्रवाई करती है."

कोरोना महामारी के दौरान काम करने वाले कर्मचारियों के लिए तोहफा, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान

मंत्री भाजपा सदस्य सैयद जफर इस्लाम के एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि स्कूलों के फिर से खुलने और 15 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण नहीं किए जाने के बीच बच्चों पर कोरोनवायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के खतरे के स्तर पर. COVID-19 वैक्सीन की प्रभावशीलता पर भाजपा सदस्य टीजी वेंकटेश के एक अन्य प्रश्न के उत्तर में, मंत्री ने कहा, "मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि न केवल भारत के ICMR बल्कि वैश्विक वैज्ञानिक संस्थानों ने कहा है कि टीकाकरण से मृत्यु दर और अस्पताल में भर्ती होने की दर को सफलतापूर्वक कम किया गया है." भारत में, 97.5 प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को टीकाकरण की पहली खुराक मिल गई है और उनमें से 77 प्रतिशत ने दूसरी खुराक प्राप्त कर ली है.

उन्होंने कहा, "विकसित देशों में, 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को अपनी पहली खुराक नहीं मिली है. लेकिन, भारत ने ऐसा किया है. हम कोविड​​-19 संकट से बेहतर तरीके से निपट रहे हैं. भारत टीकाकरण के कारण COVID-19 महामारी की तीसरी लहर से निपटने में सक्षम है."

आईसीएमआर द्वारा दो दिन पहले जारी किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जिन 99.3 प्रतिशत लोगों को कोरोना हुआ है, वे सुरक्षित हैं, क्योंकि उन्हें टीका लगाया गया था और यह एक अच्छा संकेत है. विविधता और विशाल आबादी के बावजूद भारत ने कोविड-19 संकट से निपटने में दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की है.

मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि टीका शरीर में एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करता है और कोविड वायरस के अन्य प्रकारों से बचाता है. जोहान ब्रिटास (सीपीआई-एम) द्वारा देश भर में आरटी पीसीआर परीक्षणों के लिए शुल्क कम करने या एक समान शुल्क निर्धारित करने की मांग के जवाब में, मंत्री ने कहा कि आरटी पीसीआर परीक्षण किट के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकियां उपलब्ध हैं.

उन्होंने कहा, "यह सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में उपलब्ध है, जबकि निजी अस्पतालों में दरें अलग-अलग हैं. अगर सरकारी सुविधाओं का उपयोग किया जाता है, तो कोई शुल्क नहीं लगेगा." 

लोगों के बीच कोविड ​​-19 के डर को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों पर सीमा द्विवेदी (भाजपा) के एक सवाल के जवाब में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि सरकार ने ऐसे लोगों की मदद के लिए कई पहल की हैं.

Coronavirus India Live Updates: देश में एक दिन में कोरोना के 70,000 से कम नए मामले, 1188 लोगों की मौत दर्ज

नतीजतन, हेल्पलाइन पर 5.77 लाख कॉल प्राप्त हुए हैं और लगभग दो करोड़ लोग टेली-परामर्श सेवाओं से लाभान्वित हुए हैं, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य परामर्श भी एक हिस्सा था, उन्होंने कहा, राज्यों को मानसिक कम करने के लिए कदम उठाने के लिए सलाह जारी की गई थी. लोगों के बीच तनाव.

राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने 2022-23 के बजट में एक राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की घोषणा की है, जिसके तहत राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) की मदद से 23 केंद्र स्थापित किए जाएंगे.
उत्कृष्टता केंद्र के माध्यम से टेली मानसिक स्वास्थ्य सेवा उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और अन्य राज्यों में लोगों को सहायता प्रदान करेगी.

आनंद शर्मा (कांग्रेस) और प्रसन्ना आचार्य (बीजद) द्वारा मानसिक रूप से विकलांग रोगियों का समर्थन करने के लिए उठाए गए कदमों पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्तर पर ऐसे रोगियों के लिए लगभग 10 बेड आरक्षित हैं और यहां तक कि राज्यों क धन भी प्रदान किया जाता है. 

PM केयर्स फंड की राशि में 3 गुना इजाफा, लेकिन 64 फीसद राशि अब तक नहीं हो सकी खर्च

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com