चरणजीत चन्‍नी या नवजोत सिद्धू? पंजाब में कौन होगा कांग्रेस का सीएम उम्मीदवार; सोनिया गांधी ने की चर्चा

पंजाब में कांग्रेस का मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा इसका फ़ैसला करने के लिए कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से राय मांगी है. बताया जा रहा है कि ये प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण में है और अगले एक दो दिन कांग्रेस मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान कर सकती है.

चरणजीत चन्‍नी या नवजोत सिद्धू? पंजाब में कौन होगा कांग्रेस का सीएम उम्मीदवार; सोनिया गांधी ने की चर्चा

सिद्धू और सिंह चन्नी की बीच बढ़ रही प्रतिद्वंद्विता को लेकर कांग्रेस दुविधा की स्‍थ‍िति में है

नई दिल्‍ली:

पंजाब में कांग्रेस का मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा इसका फ़ैसला करने के लिए कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से राय मांगी है. बताया जा रहा है कि ये प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण में है और अगले एक दो दिन कांग्रेस मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान कर सकती है. इस बीच चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को कांग्रेस ने दूसरी सीट से भी उम्मीदवार बना दिया है. पंजाब के लिए कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में चन्नी को मालवा इलाके की भदौर सीट से भी उम्मीदवार बनाया गया है. इससे पहले चन्नी के चमकौर सीट से चुनाव लड़ने का एलान हो चुका है. अगले महीने होने वाले पंजाब चुनावों के लिए कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा - मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी या राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu)? सूत्रों ने NDTV को बताया कि इस सवाल का जवाब इस सप्ताह मिल सकता है क्‍योंकि पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के नेतृत्‍व में इस पर चर्चा जारी है.

नवजोत सिद्धू और चरणजीत सिंह चन्नी की बीच बढ़ रही प्रतिद्वंद्विता को लेकर कांग्रेस दुविधा की स्‍थ‍िति में है. पार्टी को डर था कहीं पंजाब चुनाव में उसके अभियान को नुकसान न पहुंचे. इसी आशंका को देखते हुए राहुल गांधी ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी कि पार्टी जल्द ही एक मुख्यमंत्री उम्मीदवार की घोषणा करेगी. साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा था कि दो लोग नेतृत्व नहीं कर सकते, केवल एक ही कर सकता है.

राहुल गांधी ने गुरुवार को जालंधर में कहा था, ''हम जल्द से जल्द मुख्यमंत्री उम्मीदवार की आपकी मांग को पूरा करेंगे. आम तौर पर, हम मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं करते हैं, लेकिन अगर कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं, तो हम एक चेहरे का भी चयन करेंगे. लेकिन इसके लिए हम कांग्रेस कार्यकर्ताओं से परामर्श करेंगे. वे फैसला करेंगे.''

पंजाब की सत्ताधारी पार्टी ने इससे पहले कहा था कि सीएम उम्‍मीदवार का फैसला 20 फरवरी को होने वाले चुनाव के बाद ही लिया जाएगा.

कांग्रेस नेता के ऐलान से पहले, चन्‍नी और सिद्धू दोनों ने कहा था कि वे इस पद के लिए लालायित नहीं होंगे या पार्टी की अवहेलना नहीं करेंगे.

नवजोत सिद्धू ने राहुल गांधी को "आश्वासन" दिया कि वह उनके फैसले को स्वीकार करेंगे, चाहे कुछ भी हो, और मुख्यमंत्री चन्नी ने नाटकीय रूप से हाथ जोड़कर अपील की कि "अरविंद केजरीवाल जैसे बाहरी लोगों को यह कहने का मौका न दें कि कांग्रेस में अंदरूनी कलह है."

चन्नी ने सितंबर में पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला था, जब कांग्रेस ने सिद्धू के कट्टर प्रतिद्वंद्वी कैप्टन अमरिंदर सिंह को बर्खास्त कर दिया था.

लेकिन नए मुख्यमंत्री के साथ सिद्धू के संबंध सहज नहीं रहे हैं क्योंकि दोनों में से कोई भी शीर्ष पद की लालसा छोड़ने को तैयार नहीं है.

पंजाब में अगले महीने चार अन्य राज्यों के साथ मतदान होगा और परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब के लिए कांग्रेस की तीसरी लिस्ट, दो जगह से चुनाव लड़ेंगे सीएम चन्नी