क्या है Bulli Bai विवाद? 5 बिंदुओं में समझिए 

सुल्ली डील्स के बाद अब 'बुल्ली बाई' एक ऐसा ऐप, जिसने भूचाल मचाकर रख दिया है. बुल्ली बाई ऐप ने मुस्लिम महिलाओं को काफी नाराज कर दिया है.

क्या है Bulli Bai विवाद? 5 बिंदुओं में समझिए 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सुल्ली डील्स के बाद अब 'बुल्ली बाई' एक ऐसा ऐप, जिसने भूचाल मचाकर रख दिया है. बुल्ली बाई ऐप ने मुस्लिम महिलाओं को काफी नाराज कर दिया है.एक साल से भी कम समय में दूसरी बार किसी मंच के माध्यम से इंटरनेट पर मुस्लिम महिलाओं की अपमानजनक और छेड़छाड़ की गई तस्वीरें पोस्ट की गई हैं. बुल्ली बाई भी 'सुल्ली डील्स' की तरह ही है, जिसने पिछले साल जुलाई में विवाद खड़ा कर दिया था. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बुल्ली बाई विवाद 1 जनवरी को तब सामने आया जब कई मुस्लिम महिलाओं ने पाया कि एक ऐप पर उनकी 'नीलामी' की जा रही है. गिटहब पर होस्टेड बुल्ली बाई ऐप पर उन महिलाओं की तस्वीरें डाली गई थी और ज्यादातर तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की गई थी. मुंबई और दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है. खबरों के अनुसार, मुंबई पुलिस ने बेंगलुरु के एक इंजीनियरिंग छात्र को गिरफ्तार भी किया है.

  2. इस ऐप के जरिये हर उम्र की उन महिलाओं को निशाना बनाया गया, जो ज्वलंत सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर मुखर रहती हैं. ऐप पर जानी-मानी पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और वकीलों की तस्वीरें नीलामी के लिए डाली गई थीं.

  3. बुल्ली बाई ऐप सुल्ली डील्स का एक क्लोन जैसा लग रहा है, जिसने पिछले साल विवाद पैदा किया था. उस ऐप में यूजरों के लिए सुल्ली की पेशकश की गई थी, जो दक्षिणपंथी ट्रॉल्स के द्वारा मुस्लिम महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक अपमानजनक शब्द है. वह ऐप भी GitHub द्वारा होस्ट किया गया था. 

  4. कांग्रेस के राहुल गांधी और शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी सहित कई विपक्षी नेताओं ने सरकार से प्लेटफॉर्म पर नकेल कसने तथा इसके लिए जिम्मेदार लोगों के ऊपर कार्रवाई करने की मांग की.

  5. सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जिस गिटहब यूजर ने ऐप को होस्ट किया, उसे ब्लॉक कर दिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है. दिल्ली महिला आयोग ने इस संबंध में पुलिस अधिकारियों को नोटिस जारी किया है.