मुंबई में पश्चिम रेल के लोकल यात्रियों को तोहफा, नए लुक के साथ हवादार लोकल की शुरुआत

मुंबई : मुंबई में पश्चिम रेलवे के यात्रियों को नई सौगात मिली है। एमयुटीपी-2 के तहत बुधवार को चर्चगेट से बोरीवली के बीच एक नई लोकल ट्रेन चलाई गई है। जो ना सिर्फ देखने में पहले वाली लोकल गाड़ि‍यों से सुंदर हैं बल्कि सुविधाओं मे भी इजाफा किया गया है। खिड़कियां बड़ी हैं, छत के ब्लोअर भी पहले से ज्यादा हवा देने वाले बनाए गए हैं।

एमआरवीसी के एम डी प्रभात सहाय ने एनडीटीवी को बताया कि ये अपनी तरह की पहली स्टेनलेस स्टील बॉडी वाली कोच है। दो सीटों के बीच की जगह भी पहले से ज्यादा बढ़ाई गई है ताकि भीड़ ज्यादा होने पर यात्री सीटों के बीच में आराम से खड़े रह सकें। वर्ना पहले की कुछ कोच में आमने-सामने की सीटों के बीच की दूरी इतनी कम है कि लोगों के घुटने आपस में टकराते हैं।

बैठने वाली सीट को भी पहले से ज्यादा आरामदेह बनाने का दावा किया गया है। लेकिन फर्स्टक्लास के एक यात्री ने शिकायत की कि सीटें सही नहीं हैं। हालांकि सेकंड क्लास की ग्रे और नीले रंग की पट्टी वाली पॉलीकार्बोनेट से बनी सीटों को लेकर यात्री खुश दिखे।

नए कोच में खड़े होकर चलने वाले यात्रियों को सहारे के लिए ऊपर लगे हैंडल भी इस तरह बनाए गए हैं कि एक हैंडल दो यात्री पकड़ सकें, वर्ना पुराने कोच में ज्यादा भीड़ होने पर एक ही हैंडल एक साथ दो यात्रियों को पकड़ना पड़ता है। दरवाजे के बीच में लगे स्टील के खंभे को भी नया आकार दिया गया है ताकि एक साथ ज्यादा यात्री पकड़ सकें।

रेलवे के मुताबिक यात्रियों की मांग पर ऐसा किया गया है हालांकि ज्यादातर यात्रियों ने नाखुशी जाहिर की है। इस नए कोच को जर्मनी की बम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। योजना ऐसी कुल 72 ट्रेनें चलाने की है लेकिन अभी सिर्फ 2 ट्रेनें ही हैं। वो भी साल 2013 से आकर धूल खा रही थीं। कई बार के सुधार के बाद ये दो रेक पटरी पर दौड़ने के लिये तैयार हो पाए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com