Weather Forecast: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगी तेजी बारिश, अलर्ट जारी, देखें देशभर में मौसम का हाल

Today’s Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है. IMD के ताजे अपडेट के अनुसार, 30 जुलाई से लेकर 4 अगस्त, 2021 तक मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज से मध्यम बारिश की संभावना है.

Weather Forecast: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगी तेजी बारिश, अलर्ट जारी, देखें देशभर में मौसम का हाल

Today’s Weather report: देश के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Weather News Today : मॉनसून (Monsoon 2021) देश के अधिकतर राज्यों में अपने पूरे रंग में है. राजधानी दिल्ली में भी दो दिनों से लगातार हल्की से तेज बारिश का माहौल बना हुआ है. भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है. IMD के ताजे अपडेट के अनुसार, 30 जुलाई से लेकर 4 अगस्त, 2021 तक मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज से मध्यम बारिश की संभावना है. विभाग ने अपने लेटेस्ट ट्वीट में अगले पांच दिनों की मौसम भविष्यवाणी जारी की है. 

आईएमडी ने बताया है कि 'a.) मध्य और उत्तरी पश्चिमी भारत (पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान) से जुड़े हिस्सों में 30 जुलाई से 4 अगस्त के बीच में भारी वर्षा हो सकती है. b.) 31 जुलाई से भारत के पूर्वी हिस्सों में बारिश में कमी आ सकती है.' विभाग के मुताबिक, 30 जुलाई से 2 अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, अगले पांच दिनों में जम्मू-कश्मीर और पंजाब में भी अधिकतर हिस्सों में मध्यम वर्षा हो सकती है.

मौसम विभाग ने एक अन्य अपडेट में बताया था कि शुक्रवार को दिल्ली से सटे इलाकों, गुरुग्राम, मानेसर, नूहं, मुजफ्फरनगर, देवबंद, रुड़की, बिजनौर, झंझनुं, विराटनगर, अलवर सहित कई इलाकों में दिन में बारिश का अनुमान है.

दिल्ली में इस महीने 381 मिमी बारिश हुई जो 18 साल में जुलाई में सबसे ज्यादा : मौसम विभाग

राजधानी दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह मौसम सुहावना रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 93 प्रतिशत रहा. दिन में आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने सुबह में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया था. दोपहर ढाई बजे के आसपास 33 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान के करीब

ऊपरी क्षेत्रों और यमुना के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद दिल्ली में यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. यह खतरे के निशान को पार कर चुकी है. शुक्रवार की सुबह  11:00 बजे के करीब यमुना का जलस्तर 205.34 हो गया, जबकि खतरे का निशान 205.33 मीटर ही है. सुबह 9 बजे यमुना का जलस्तर 205.26 मीटर हो गया था.दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर भारी बारिश के बाद 203.37 मीटर तक बढ़ गया जो खतरे के निशान 204.50 मीटर के करीब है.

Delhi : खतरे के निशान को पार कर गई यमुना, राजधानी के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी

राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में राजस्थान के अनेक हिस्सों में भारी से अत्यंत भारी बारिश होगी. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में सक्रिय दक्षिण-पश्चिमी मानसून आने वाले कुछ दिनों में और जोर पकड़ेगा. केंद्र ने शुक्रवार को राज्य के नागौर, सीकर तथा अजमेर जिले में काफी भारी से अत्यंत भारी (115.6-204.4 मिमी. तक) बारिश की चेतावनी वाला ‘ रेड अलर्ट' जारी किया है.

मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में शुक्रवार को कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसमी आपदाएं भी सक्रिय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश के कई हिस्सों में मौसमी आपदाओं और गतिविधियों के चलते कई जानें भी गई हैं. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में बारिश के कारण बादल फटने और भूस्खलन से 175 पर्यटक फंस गए. वहीं, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के होंजार गांव में बादल फटने की घटना के बाद लापता 20 लोगों का पता लगाने का अभियान अभी चल रहा है.