Weather Update: पूर्व, पश्चिम, मध्य भारत में हो सकती है भारी बारिश, हिमाचल में बादल फटने से फंसे 175 पर्यटक

देश के कई इलाकों में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. मौसम विभाग ने आज शुक्रवार के लिए कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. राजस्थान में भारी बारिश की आशंका के बीच रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update: पूर्व, पश्चिम, मध्य भारत में हो सकती है भारी बारिश, हिमाचल में बादल फटने से फंसे 175 पर्यटक

देश के कई इलाकों में आज शुक्रवार को हो सकती है भारी बारिश. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भारत में एक अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान है, जबकि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में बारिश के कारण बादल फटने और भूस्खलन से 175 पर्यटक फंस गए. वहीं, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के होंजार गांव में बादल फटने की घटना के बाद लापता 20 लोगों का पता लगाने का अभियान बृहस्पतिवार को जारी रहा. दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न भागों में भारी बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट आयी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. बारिश के कारण सड़कों पर जलजमाव हो गया और यातायात बाधित हुआ. दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के गोविंदपुरी इलाके में भारी बारिश के कारण झुग्गी की छत गिरने से एक 40 वर्षीय महिला की मौत हो गई और उसकी बेटी घायल हो गई. पुलिस ने कहा कि नवजीवन कैंप में ''झुग्गी'' की पहली मंजिल की छत भारी बारिश के कारण गिर गई.

दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के करीब

दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर भारी बारिश के बाद 203.37 मीटर तक बढ़ गया जो खतरे के निशान 204.50 मीटर के करीब है. अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने मंगलवार को नदी के डूब क्षेत्र के करीब के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया था और चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से सात डिग्री कम था. आईएमडी ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम था.

हिमाचल में बादल फटने से 175 पर्यटक फंसे

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में बादल फटने और भारी बारिश के बाद जगह-जगह भूस्खलन होने से 175 पर्यटक फंस गये हैं. जिले के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपायुक्त नीरज कुमार ने उन्हें वहां से निकालने के लिए राज्य सरकार से हेलीकॉप्टर का सहयोग मांगा है. राज्य आपदा प्रबंधन के निदेशक सुदेश कुमार मोखटा ने बताया कि मौसम के कारण राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर से कल मदद लेने की योजना बनायी गयी है. उन्होंने कहा कि उदयपुर पट्टन घाटी में फंसे 175 लोगों में 60 महिलाएं एवं 16 बच्चे हैं.

राजस्थान में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ''रेड अलर्ट'' जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में राज्य के अनेक हिस्सों में भारी से अत्यंत भारी बारिश होगी. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में सक्रिय दक्षिण-पश्चिमी मानसून आने वाले कुछ दिनों में और जोर पकड़ेगा. केंद्र ने शुक्रवार को राज्य के नागौर, सीकर तथा अजमेर जिले में काफी भारी से अत्यंत भारी (115.6-204.4 मिमी. तक) बारिश की चेतावनी वाला ‘ रेड अलर्ट' जारी किया है.

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश की आशंका

आईएमडी ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

कोलकाता में हो सकती है भारी बारिश

बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल में कम दबाव के कारण रात भर हुई भारी बारिश ने बृहस्पतिवार को कोलकाता और राज्य के कुछ दक्षिणी जिलों में सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. बुधवार शाम से लगातार हो रही बारिश से शहर के कुछ मुख्य मार्गों और निचले इलाकों में पानी भर गया. दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हल्दिया और टिकियापारा यार्ड और ओडिशा के भद्रक में पटरियों के ऊपर वर्षा जल बहने की सूचना मिली है.

ठाणे में वैतरणा नदी पर बना पुल बहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में वैतरणा नदी पर बना एक पुल भारी बारिश के कारण बह गया जिससे वड़ा और शहापुर तालुकाओं के बीच यातायात बाधित हो गया. पिछले 24 घंटों में पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. फतेहपुर, चित्रकूट, खीरी, बदायूं, आगरा, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर जिलों में बारिश दर्ज की गई और बारिश एक अगस्त तक जारी रहने की संभावना है. हरियाणा के अंबाला, हिसार, नारनौल, रोहतक, गुड़गांव और भिवानी सहित कुछ हिस्सों में बारिश हुई. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)