''यथास्थिति में किसी भी बदलाव पर सहमत नहीं'': भारत-चीन सीमा गतिरोध पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि वह बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे को हल किए जाने को लेकर आशावादी है और दोनों पक्षों के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत के बाद टकराव वाले कई बिंदुओं को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है.

''यथास्थिति में किसी भी बदलाव पर सहमत नहीं'': भारत-चीन सीमा गतिरोध पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, वह बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे के समाधान को लेकर आशावादी हैं

नई दिल्‍ली :

India-China standoff : विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S.Jaishankar) ने कहा है कि भारत, पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध (India-China standoff) पर चीन के साथ इस पूरी स्पष्टता के साथ बातचीत कर रहा है कि वह यथास्थिति में किसी भी बदलाव या क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को एकतरफा तौर पर बदलने के किसी भी प्रयास के लिए सहमत नहीं होगा.जयशंकर ने पेरिस में एक विचार मंच में एक संवाद सत्र में कहा कि वह बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे को हल किए जाने को लेकर आशावादी है और दोनों पक्षों के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत के बाद टकराव वाले कई बिंदुओं को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है.

कर्नाटक का अस्‍थायी हिजाब बैन केवल स्‍टूडेंट्स पर लागू, टीचर्स पर नहीं : हाईकोर्ट

उन्होंने मंगलवार को कहा, ‘‘हम पूरी तरह से स्पष्ट हैं कि हम यथास्थिति में किसी भी बदलाव के लिए सहमत नहीं होंगे. एलएसी को एक पक्ष द्वारा एकतरफा तौर पर बदलने के किसी भी प्रयास पर हम सहमत नहीं होंगे. इसलिए यह कितना ही जटिल हो, कितना भी समय लगे, कितना भी मुश्किल हो, मुझे लगता है कि यह स्पष्टता हमारा मार्गदर्शन करती है.''जयशंकर ने कहा कि इस समय सैनिकों का पीछे हटना ही लक्ष्य है और वह मुद्दों के समाधान को लेकर आशान्वित हैं.

"सिर्फ राजनयिक बातचीत से हल हो सकता है मुद्दा": यूक्रेन-रूस संकट पर UN सुरक्षा परिषद में भारत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com