यह ख़बर 17 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

VVIP हेलिकॉप्टर : हैश्के ने नष्ट किए थे दस्तावेज, भारतीय दल आज होगा रवाना

खास बातें

  • वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदा मामले में नया खुलासा हुआ कि कथित बिचौलिया गाइडो हैश्के ने इस सौदे से जुड़े सभी दस्तावेजों को अपने कंप्यूटर से मिटा दिया था। वहीं, रिश्वतखोरी के इस मामले में भारतीय दल आज इटली रवाना होने के लिए तैयार है।
नई दिल्ली:

वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदा मामले में नया खुलासा हुआ कि कथित बिचौलिया गाइडो हैश्के ने इस सौदे से जुड़े सभी दस्तावेजों को अपने कंप्यूटर से मिटा दिया था। वहीं, रिश्वतखोरी के इस मामले में भारतीय दल आज इटली रवाना होने के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक, इस टीम में सीबीआई के दो लोग होंगे, जिसमें एक डीआईजी लेवल का अधिकारी होगा और एक लॉ ऑफिसर होगा। इसके अलावा टीम में रक्षा मंत्रालय के भी कुछ लोग होंगे।

उधर, हैश्के का दुर्भाग्य है कि उसकी कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव से दस्तावेज वापस हासिल कर लिए गए। साथ ही उसने अपनी मां के घर पर जो दस्तावेज छिपा रखे थे उसे भी बरामद कर लिया गया।

इतालवी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार जांचकर्ताओं ने उसके कंप्यूटर ड्राइव में मिले दस्तावेजों को ‘भानुमती का पिटारा’ करार दिया है। इसमें उसने इटली और लुगानो में भारतीय मध्यस्थों से भेंट, अपने कार्यक्रम और फिनमेकनिका सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय लेन-देन आदि का ब्यौरा दर्ज किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इतालवी दैनिक ‘रिपब्लिका’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अभियोजक इन दस्तावेजों का इस्तेमाल इटली की एक अदालत में अपना मुकदमा तैयार करने के लिए कर रहे हैं। इस मामले में अभियोजन पक्ष कई आरोपियों की जवाबदेही तय करने पर जोर दे रहा है। इन आरोपियों में फिनमेकैनिका के पूर्व प्रमुख ग्यूसेप ओर्सी शामिल है। उन सब पर आरोप है कि 3,600 करोड़ रुपये का करार हासिल करने के लिए 360 करोड़ रुपए की रिश्वत दी गई है।