VIDEO: ब्रह्मोस मिसाइल की विस्‍तारित रेंज का सफल परीक्षण, मंत्री ने कहा-भारत के लिए गर्वभरा क्षण

ह्मोस मिसाइल पहले मध्‍यम दूरी की की थी लेकिन इसके लंबी दूरी के एडवांस्‍ड वर्जन का सफल परीक्षण भी हाल में किया गया है.

VIDEO: ब्रह्मोस मिसाइल की विस्‍तारित रेंज का सफल परीक्षण, मंत्री ने कहा-भारत के लिए गर्वभरा क्षण

मिसाइल ने टारगेट पर सटीक तरीके से निशाना साधा

नई दिल्‍ली :

भारतीय सशस्‍त्र बलों की अंडमान-निकोबार कमान ने कल सतह से सतह पर मार करने वाली (surface-to-surface)ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल (BrahMos Missile) का सफल परीक्षण किया. मिसाइल ने अपने टारगेट पर सटीक तरीके से निशाना साधा. सुपरसोनिक का आशय है कि ध्‍वनि की गति से भी अधिक गति वाली. ब्रह्मोस मिसाइल पहले मध्‍यम दूरी की की थी लेकिन इसके लंबी दूरी के एडवांस्‍ड वर्जन का सफल परीक्षण भी हाल में किया गया है. ब्रह्मोस मिसाइल को पनडुब्बियों, सरफेस युद्धपोतों, विमानो या जमीन, कहीं से भी लांच किया जा सकता है. कमान की ओर से ट्वीट में कहा गया है कि मिसाइल ने अपने टारगेट को बेहद सटीकता से हिट किया. अधिकारियों के अनुसार, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मिसाइल की सफल टेस्‍ट फायरिंग से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी है.

न्‍यूज एजेंसी ANI के अनुसार, चौधरी इस समय अंडमान निकोबार द्वीप क्षेत्र में संचालनात्‍मक तैयारियों की समीक्षा के लिए पहुंचे हैं.नौसेना नियमित रूप से दुनिया की सबसे मारक क्रूज मिसाइलों में से एक ब्रह्मोस का परीक्षण करती है. कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने परीक्षण का वीडियो ट्वीट करते हुए डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO)की टीम को बधाई दी है जिसमें रूस के साथ मिलकर इस मिसाइल को विकसित किया है.

अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, 'भारत के लिए गर्व भरा क्षण. सभी वैज्ञानिकों और डीआरडीओ की टीम को अंडमान निकोबार द्वीप में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए बधाई. '

- ये भी पढ़ें -

* होटल का कश्मीरी व्यक्ति को रूम देने से इंकार, VIDEO वायरल होने के बाद पुलिस ने की ये टिप्पणी
* "यूपी में कैबिनेट के नामों पर योगी और PM मोदी "पूरी तरह सहमत" : सूत्र
* "दिल्ली दंगा मामला : उमर खालिद को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने खारिज की जमानत अर्जी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UNSC: न्‍यूट्रल स्‍टैंड पर कायम भारत, रूस के प्रस्‍ताव पर भारत ने नहीं दिया वोट