यूपी में कैबिनेट के नामों पर योगी और PM मोदी "पूरी तरह सहमत" : सूत्र

सूत्रों ने कहा है कि भाजपा ने अभी तक उपमुख्यमंत्रियों के नाम पर कोई फैसला नहीं लिया है. यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या मौजूदा पद पर केशव मौर्य और दिनेश शर्मा बने रहेंगे.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद योगी आदित्यनाथ कल लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में संभवतः 45 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे. सूत्रों ने उक्त बात की जानकारी दी है. योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने मंत्रिमंडल के लिए नामों को अंतिम रूप देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. 

वहीं पार्टी ने उन अटकलों को खारिज कर दिया है कि कैबिनेट के नामों पर असहमति ने शपथ ग्रहण को रोक दिया है. सूत्रों ने कहा कि यूपी में योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के नामों पर "पूरी तरह से सहमत" हैं. सूत्रों ने कहा कि भाजपा ने अभी तक उपमुख्यमंत्रियों के नाम पर कोई फैसला नहीं लिया है. यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या मौजूदा पद पर केशव मौर्य और दिनेश शर्मा बने रहेंगे. उत्तर प्रदेश में पार्टी के सबसे बड़े ओबीसी चेहरों में से एक मौर्य इस बार चुनाव हार गए हैं. जबकि शर्मा ने चुनाव नहीं लड़ा था. सूत्रों का कहना है कि योगी आदित्यनाथ के बाकी मंत्रिमंडल के लिए "आनुपातिक प्रतिनिधित्व महत्वपूर्ण होगा". 

इस नई कैबिनेट में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और अनुसूचित जाति/जनजाति के मंत्रियों पर विशेष जोर रहेगा. सूत्रों के मुताबिक, विधान परिषद के कई सदस्यों के भी मंत्री बनने की संभावना है. सूत्रों का कहना है कि बाद में कैबिनेट विस्तार की गुंजाइश होगी. 

भाजपा ने अपने सहयोगियों के साथ उत्तर प्रदेश में 403 में से 274 सीटें जीतीं हैं. इसके साथ ही राज्य में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने वाली तीन दशकों में पहली पार्टी बन गई है. शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में होगा. सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और देश भर के अन्य शीर्ष राजनेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी मुख्य अतिथि होंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें:
दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस कल 10 घंटे बंद रहेगा, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने वैकल्पिक रास्तों का रूट बताया
Delhi: गलत जगह खड़ी गाड़ी को लेकर आपस में भिड़े पुलिसवाले, पुलिकर्मियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की सिफारिश
मुंडी हिलाकर ट्रैफिक लाइट्स ने किया आगे जाने वालों को मना, Video देख आप भी नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी