विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

Vayu Cyclone 2019 Live Updates: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात वायु ने रातभर में अपना रास्ता बदल लिया है. अब तूफान समुद्र की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, इस दौरान क्षेत्र में तेज हवाएं चल सकती हैं. समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं, वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश और हवा चल रही है. लोगों को समुद्र से दूर रहने के लिए कहा गया है. गुजरात में अगले 48 घंटे हाईअलर्ट रहेगा. बता दें, केन्द्रीय भू विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को उपग्रह से प्राप्त चक्रवात की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया था, मैं उन सभी परिवारों के भले की प्रार्थना करता हूं जिनके चक्रवात वायु से प्रभावित होने की आशंका है. NDRF की 52 टीमें, एसडीआरएफ की 9, एसआरपी की 14 कंपनियां, 300 मरीन कमांडो और 9 हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं. पश्चिम रेलवे ने बुधवार को बताया कि चक्रवात वायु के चलते आने वाली संभावित आपदा को देखते हुये रेलवे ने 70 ट्रेनों को रद्द कर दिया और 28 ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया है. पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता रवींद्र भाखर ने यह जानकरी दी. रेलवे ने ताजा बुलेटिन में बताया कि पश्चिम रेलवे ने चक्रवात वायु से होने वाली संभावित आपदा को देखते हुये मुख्यमार्ग की 70 रेलगाड़ियों को पूरी तरह निरस्त और ऐसी ही 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से समाप्त करते हुये गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया है.

रेलवे ने चक्रवात 'वायु' के चलते 86 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा 37 अन्य ट्रेनों को गंतव्य से पहले रोक दिया गया है.
'वायु' चक्रवात के कारण गुजरात के करीब 560 गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है और आपूर्ति बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 
चक्रवात 'वायु' का गुजरात के अधिकतर हवाई अड्डों पर कोई खास असर नहीं पड़ा है और न ही अब तक इससे हवाई अड्डों की आधारभूत संरचना को कोई नुकसान पहुंचा है. भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने यह जानकारी दी है.
गुजरात: वलसाड में चल रही है तेज रफ्तार हवा. समुद्र भी हुआ उग्र.

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात 'वायु' ने अपना रास्ता बदल लिया है और अब इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं है.
सोमनाथ: चक्रवात के मद्देनजर अलर्ट के बावजूद श्रद्धालु पहुंचे सोमनाथ मंदिर
गुजरात के मंत्री भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा ने कहा कि चक्रवात वायु के मद्देनजर जारी किए गए हाईअलर्ट के बाद भी सोमनाथ मंदिर खुला रहेगा. उन्होंने कहा, 'ये कुदरती आफत है. कुदरत ही रोक सकती है. तो कुदरत को हम क्या रोकें.' साथ ही उन्होंने कहा, 'मंदिर बंद नहीं रह सकते. हमने यात्रियों से न आने की अपील की है. लेकिन आरती की सालों से हो रही है, ऐसे में उसे नहीं रोक सकते.'
गुजरात: वेरावल क्षेत्र में तेज हवाएं चलना शुरू हो गई हैं, जहां पर समुद्र ने उग्र रूप धारण कर लिया है.
भारतीय मौसम विभाग: महाराष्ट्र तट और पूर्वी अरब सागर के उत्तरी भागों में समुद्र काफी उग्र हो सकता है.
मौसम विभाग: अमरेली, गिर सोमनाथ, जुनागढ़, पोरबंदर, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका और कच्छ जिले में वायु चक्रवात का असर देखने को मिल सकता है. जहां 155-165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है.
पोरबंदर में चाउपट्टी बीच का दृश्य, जहां समुद्र ने उग्र रूप धारण कर रखा है.
गुजरात: जलेश्वर में अशांत समुद्र. गुरुवार को गुजरात तट से चक्रवात वायु टकरा सकता है.
बुधवार शाम 6 बजे तक चक्रवात वायु प्रभावित 10 जिलों से 2 लाख 2 हजार 14 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका था.
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि 2 लाख 75 हजार से ज्यादा लोगों को वहां से हटाया जा चुका है. समुद्री तट पर होने वाली सभी गतिविधियों पर विराम लगा दिया गया है. सभी विभाग अलर्ट पर हैं.
गुजरात: पोरबंदर के चौपाटी समुद्री तट का वीडियो
चक्रवात वायु को देखते हुए पश्चिमी रेलवे ने एहतियातन 10 और ट्रेनें रद्द कर दी है. 70 ट्रेनें पहले ही रद्द की जा चुकी थीं, ऐसे में अब तक रद्द की गई ट्रेनों की संख्या 110 पहुंच गई है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Vayu Live Updates: रातभर में वायु चक्रवात ने बदला रास्ता, समुद्र की ओर मुड़ा, गुजरात तट के पास से गुजरेगा
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com