विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2021

कोरोना वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी तय करेगी राज्यों को दी जाने वाली टीके की कीमत : सूत्र

कोरोना वैक्‍सीनेशन के तीसरे चरण में सरकार ने 18 वर्ष या उससे ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण (Covid vaccination) की घोषणा की है.

कोरोना वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी तय करेगी राज्यों को दी जाने वाली टीके की कीमत : सूत्र
भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से प्रारंभ होगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)
नई दिल्ली:

Corona vaccination: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए देश में टीकाकरण के तीसरे फेज (Vaccination Phase 3) की घोषणा की जो कि 1 मई से शुरू होगा. इस चरण में सरकार ने 18 वर्ष या उससे ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण (Covid vaccination) की घोषणा की है. इसके साथ ही सरकार ने वैक्सीन उत्पादन कम्पनियों को सप्लाई का 50% राज्यों को देने की छूट दी गयी. यही नहीं, कंपनियां ओपन मार्केट में भी पहले से निर्धारित प्राइस पर वैक्सीन मुहैया करा सकती हैं. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Minitry) के सूत्रों ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन का निर्माण करने वाली कंपनी राज्यों को दी जाने वाली टीके की कीमततय करेगी. मैन्युफैक्चरर करने वाली कंपनी, टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए 1 मई से पहले ट्रांसपेरेंट तरीके से बताए कि किस कीमत पर राज्यों को वो टीके देंगी. 

MP : शहडोल के बाद अब भोपाल में ऑक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कम होने से 10 कोविड मरीजों की मौत

सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने अपनी कीमत तय कर रखी है, राज्य और टीका बनाने वाली कंपनी उनको मिलने वाले टीके को लेकर कीमत तय करेंगी, इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की भूमिका नहीं होगी. उन्‍होंने कहा कि इसकी कीमत राज्य लोगों से लेना चाहे तो वो उनके ऊपर निर्भर करेगा. यही नहीं, जो अस्पताल हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं वो भी टीके खरीद सकेंगी. जो टीका केंद्र की तरफ से राज्यों को दिए जा रहे हैं वो 45 साल से ऊपर के लोगों को अभी के मुताबिक लगते रहेंगे.भारत सरकार अभी दोनो टीके 157.50 रु/डोज के हिसाब से खरीद रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com