पारा चढ़ा : उत्तराखंड के कई जिलों के जंगलों में लगी आग, 6 लोगों की मौत, हाईअलर्ट जारी

पारा चढ़ा : उत्तराखंड के कई जिलों के जंगलों में लगी आग, 6 लोगों की मौत, हाईअलर्ट जारी

देहरादून:

उत्तराखंड में पारा चढ़ने की वजह से चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल, बागेश्वर और गढ़वाल के सैकड़ों हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में हैं। जंगलों में आग की वजह से छह लोगों की मौत हो गई है। 13 पहाड़ी ज़िलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के 4,500 वन कर्मचारी आग की घटनाओं पर नज़र बनाए हुए हैं।
 


वन कर्मचारियों की छुट्टी रद्द
राज्यपाल ने इस आपदा से निपटने के लिए राज्य के सभी वन कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। जंगलों में अचानक लगी आग के बाद वन विभाग हरकत में आया है। हैल्पलाइन नंबर 920800800 जारी किया है, जिस पर फ़ोन कर वन अपराध की जानकारी दी जा सकती है। वन विभाग शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करेगा।

तेलंगाना में बीते 2 दिनों में गर्मी से 15 लोगों की मौत
तेलंगाना में बीते 2 दिनों में गर्मी की वजह से 15 लोगों की मौत हो गई है। इस गर्मी में तेलंगाना में अब तक 137 लोगों की मौत हो चुकी है। गर्मी की वजह से सबसे ज्यादा 37 लोगों की मौत मेडक जिले में हुई है।
इसके अलावे महबूबनगर में 30, नालगोंडा में 26, रंगारेड्डी में 10, करीमनगर में 13, अदिलाबाद में 9, निज़ामाबाद में 8 और खम्मम में 7 लोगों की गर्मी की वजह से मौत हुई है। इस बीच सूबे के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव राज्य में सूखे के हालात की समीक्षा के लिए आज ज़िलाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। सूखे की वजह से राज्य के कई किसानों ने खुदकुशी कर ली है।
 

ओडिशा में गर्मी से अब तक 119 लोगों की मौत
ओडिशा में गर्मी अपने चरम पर है। गर्मी की वजह से यहां अब तक 119 लोगों की मौत हो गई है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में पारा 45.3, सोनपुर और तालचेर में 45.4 और तितलागढ़ में 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com