उत्तराखंड चारधाम: आज सुबह 7.31 बजे खोले गए गंगोत्री के कपाट

कोविड-19 के बढते कहर के बीच विश्वप्रसिद्ध हिमालयी धाम गंगोत्रीधाम के कपाट आज विधिविधान पूर्वक बैशाख शुक्ल तृतीया के शुभमुहुर्त पर सुबह 7.31बजे खुल गए.

उत्तराखंड चारधाम: आज सुबह 7.31 बजे खोले गए गंगोत्री के कपाट

सीमित संख्या के लोगों के बीच खोले गए गंगोत्री धाम के कपाट

देहरादून:

कोविड-19 के बढते कहर के बीच विश्वप्रसिद्ध हिमालयी धाम गंगोत्रीधाम के कपाट आज विधिविधान पूर्वक बैशाख शुक्ल तृतीया के शुभमुहुर्त पर सुबह 7.31बजे खुल गए. कल मां गंगा की भोगमूर्ति भैरोंघाटी पहुंची थी. आज सुबह चार बजे मां गंगा की डोली ने गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान किया है. इस अवसर पर मां गंगा की पूजा-अर्चना और आरती हुई. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी यहां श्रद्धालुओं के जाने पर रोक है. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ऐसा लगातार दूसरी बार हुआ है. पिछले साल भी केवल तीर्थ पुरोहित और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में ही धाम के कपाट खुले थे. 

i27cdvm8

इससे पहले अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर यमुनोत्री के कपाट खोले गए थे. यमुनोत्री में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई थी. शुक्रवार सवा बारह बजे विधिवत पूजा अर्चना के साथ यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों, बडकोट के उपजिलाधिकारी चतर सिंह तथा तीर्थ पुरोहितों सहित कुल 25 लोगों की मौजूदगी में यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए थे. अब इसके बाद केदारनाथ मंदिर के कपाट 17 मई को और बदरीनाथ के कपाट 18 मई को खुलेंगे. 

c1vs3du8

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश में संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 29 अप्रैल को चारधाम यात्रा स्थगित करने की घोषणा की थी और कहा था कि धामों के कपाट नियत समय पर खुलेंगे लेकिन उनमें पूजा पाठ केवल तीर्थ पुरोहित ही करेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)