UP चुनाव रिजल्ट : यूपी में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत, वोट शेयर भी बढ़ा

यूपी में 2 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक -बीजेपी का वोट शेयर 44.6 प्रतिशत रहा, जिसमें 2017 के मुकाबले 5 प्रतिशत का सुधार है.

UP चुनाव रिजल्ट : यूपी में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत, वोट शेयर भी बढ़ा

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly elections 2022) में बीजेपी लगातार दूसरी बार जीत की ओर बढ़ रही है.  योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री के रूप में वापसी कर रहे हैं कि राजनीतिक रूप से भी सबसे महत्वपूर्ण इस राज्य में बीजेपी बड़ी बढ़त बनाए हुए है वो भी पिछली बार की तुलना में अधिक वोट शेयर के साथ. 2.30 बजे के रुझानों की बात करें तो बीजेपी 263 सीटों पर, सपा 135 सीटों पर, कांग्रेस 2 सीटों, बीएसपी 1 और अन्य 2 सीटों पर आगे हैं. 2 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक -बीजेपी का वोट शेयर 44.6 प्रतिशत रहा, जिसमें 2017 के मुकाबले 5 प्रतिशत का सुधार है.

इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 312 सीट जीती थीं. भाजपा इस बार अपने पिछले प्रदर्शन से भले ही पीछे है, लेकिन वह आधी से अधिक सीट आसानी से जीतती नजर आ रही है। पिछले तीन दशकों से अधिक समय में पहली बार ऐसा होगा, जब कोई दल राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सरकार बनाएगा।

चुनाव प्रचार रैलियों में भारी भीड़ जुटाने में सफल रहे अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा 135 सीटों पर बढ़त बनाकर दूसरे स्थान पर है. सपा ने पिछली बारचुनाव में 47 सीट पर जीत हासिल की थी. सपा सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) क्रमश: 10 और चार सीट पर आगे है. भगवा दल की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) 12 सीट पर आगे है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के राज्य पर विशेष ध्यान देने के बावजूद उनकी पार्टी मात्र दो सीट पर आगे है और बसपा तीन सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस राज्य में 80 लोकसभा सीट हैं. इस राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने जोर-शोर से चुनाव प्रचार किया था.रुझानों में अपनी पार्टी की बढ़त की खुशी व्यक्त करते हुए भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि जनता ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों पर भरोसा जताया है. उनके कई पार्टी सहयोगियों ने खुशी मनाते हुए ‘जय श्री राम' ट्वीट किया. (इनपुट्स भाषा से भी)