अफगानिस्तान पर अमेरिका के विशेष दूत ने अजीत डोभाल व विदेश सचिव से की बात

अफगानिस्तान ( Afghanistan) के लिए नवनियुक्त अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ( Thomas West) ने मंगलवार को भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य लोगों के साथ बातचीत की.

अफगानिस्तान पर अमेरिका के विशेष दूत ने अजीत डोभाल व विदेश सचिव से की बात

अजीत डोभाल से मिले अमेरिका के नवनियुक्त विशेष प्रतिनिधि थामस वेस्ट

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान ( Afghanistan) के लिए अमेरिका के नवनियुक्त विशेष प्रतिनिधि थामस वेस्ट ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ( Ajit Doval) और विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला से अलग-अलग वार्ता की. बातचीत में युद्ध से प्रभावित रहे देश के ताजा घटनाक्रम पर ध्यान केंद्रीत किया गया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान अफगानिस्तान के भीतर और वहां से बाहर लोगों की आवाजाही, मानवीय सहायता के वैश्विक प्रयासों के समन्वय के रास्तों और क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों सहित अन्य मुद्दे सामने आए .

उन्होंने बताया कि वार्ता के दौरान भारत की मेजबानी में अफगानिस्तान के विषय पर आयोजित क्षेत्रीय सम्मेलन तथा आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दे भी उठे . सूत्र ने बताया, ‘‘ चर्चा अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रम पर केंद्रित रही .'' गौरतलब है कि भारत ने 10 नवंबर को अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया था, जिनमें रूस, ईरान, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने हिस्सा लिया था.

US ने भारत यात्रा के लिए एडवाइज़री में दी ढील, जारी किया 'लेवल-1' ट्रैवल हेल्थ नोटिस

अफगान संकट पर भारत की मेजबानी में हुई सुरक्षा वार्ता में आठ देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने अफगानिस्तान की संप्रभुता,एकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने तथा इसके अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने की जरूरत पर जोर दिया गया था .

कार बम धमाके के बाद ब्रिटेन में और आतंकी हमले की आशंका, खतरे का लेवल बढ़ाया गया

दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता के अंत में इन आठ देशों ने एक घोषणापत्र में यह बात दोहराई गई थी कि आतंकवादी गतिविधियों को पनाह, प्रशिक्षण, साजिश रचने देने या वित्तपोषण करने देने में अफगान भू-भाग का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मनी लॉन्ड्रिंग मामले में IREO ग्रुप के चेयरमैन ललित गोयल गिरफ्तार, बता रहे हैं मुकेश सिंह सेंगर
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)