उरी आतंकी हमला : मामले की जांच के लिए मौके पर पहुंची एनआईए की टीम

उरी आतंकी हमला : मामले की जांच के लिए मौके पर पहुंची एनआईए की टीम

उरी की पहाड़ियां.

खास बातें

  • आतंकियों ने घुसपैठ निरोधी इन्फैंट्री काला पहाड़ ब्रिगेड को बनाया निशाना
  • पूरे इलाके में कंटीले तारों की बाड़बंदी के बावजूद घुसे आतंकी
  • पाक के खिलाफ मजबूत सबूत जुटाने की कवायद में जुटी एनआईए
उरी:

उरी में हुए आतंकी हमले की जांच करने के लिए एनआईए की टीम दिल्ली से उरी पहुंच गई है. यह टीम जांच करके सुरक्षा खामियों का पता लगाएगी. साथ ही आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किए गए रास्ते की पहचान भी करेगी. इस जांच का एक मकसद पाक के खिलाफ मजबूत सबूत जुटाना भी है.

उरी की पहाड़ियों को अजेय नहीं माना जाता. इनकी ऊंचाई बहुत ज्यादा नहीं है और इसमें जगह-जगह दर्रे हैं जिनके जरिए इसे बड़े आराम से पार किया जा सकता है. काला पहाड़ ब्रिगेड के पीछे की इन पहाड़ियों को पार करके ही आतंकी पहले भारत की सीमा में दाखिल हुए फिर हेडक्वार्टर की सुरक्षा दीवार भेदकर निशाना बनाया.

 

हालांकि पहाड़ के इस पूरे इलाके में कंटीले तारों से बाड़बंदी की गई है, लेकिन कुछ जगहों पर एकदम सीधी खड़ी चट्टानों की वजह से घेराबंदी मुमकिन नहीं है. खास बात यह है कि काला पहाड़ ब्रिगेड एक घुसपैठ निरोधी इन्फैंट्री है, जिसकी जिम्मेदारी आतंकियों से निबटने के बजाय घुसपैठियों पर लगाम लगाना है. जबकि हमला उसी पर हुआ और चार घंटे तक चला.

मारे गए आतंकियों के पास से चार एके 47 राइफलें,  चार अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर, आग फैलाने में काम आने वाला सफेद फॉस्फोरस पाउडर, पाक की छाप वाला खानपीन का सामान,  कैंप और आसपास के इलाके का नक्शा बरामद हुआ है. नियंत्रित धमाकों के जरिए विस्फोटकों को नाकाम किया जा रहा है और डॉक्टरों की एक टीम भी घटनास्थल पर गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com