नोटबंदी को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा, बैंकों की कतार में हुई मौतों पर श्रद्धांजलि की मांग

नोटबंदी को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा, बैंकों की कतार में हुई मौतों पर श्रद्धांजलि की मांग

राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नोटबंदी को लेकर विपक्ष का लगातार हंगामा
  • कतार में हुई मौतों पर श्रद्धांजलि की मांग
  • सदन में पीएम की उपस्थिति की मांग कर रहा है विपक्ष
नई दिल्ली:

संसद में नोटबंदी पर लगातार हंगामा हो रहा है. बीएसपी सांसद मायावती ने मांग की कि बैंकों की लाइनों में हुई मौतों पर श्रद्धांजलि दी जानी चाहिए. कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद ने भी कहा कि नोटबंदी के दौरान जो 70 लोग लाइन में खड़े होकर मरे उन्हें भी श्रद्धांजलि दी जानी चाहिए. इस लेकर लगातार नारेबाजी होती रही, जिसके चलते कार्यवाही को  बार-बार स्थगित करना पड़ा.

लोकसभा में भी भारी हंगामा
बड़े नोटों को अमान्य करने के मोदी सरकार के निर्णय के मुद्दे पर आज लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने फिर भारी हंगामा किया और सदन का कार्यस्थगित करके मतविभाजन वाले नियम 56 के तहत तत्काल चर्चा कराने की मांग की. सदस्यों के हंगामे के कारण कार्यवाही भी स्थगित करनी पड़ी. सरकार ने कहा कि यह कदम कालाधन, भ्रष्टाचार और जाली नोट के खिलाफ उठाया गया है और वह नियम 193 के तहत चर्चा कराने को तैयार है हालांकि विपक्षी दल कार्यस्थगित करके चर्चा कराने की मांग पर अड़े रहे. इस विषय पर अपनी मांग के समर्थन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल के सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि अगर आप गरीबों, आम लोगों की परेशानियों को उठाना चाहते हैं तब चर्चा करें. अध्यक्ष ने कहा कि कार्यस्थगन के प्रस्ताव को पहले ही अस्वीकार किया जा चुका है.

नोटबंदी की जानकारी लीक होने की जांच हो : विपक्ष
गौरतलब है कि नोटबंदी पर एकजुट हुआ विपक्ष सरकार को संसद में पूरी तरह घेर रहा है. विपक्षी दल नोटबंदी की जानकारी लीक करने के मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग भी कर रहा है. विपक्षी दलों का नेतृत्व कांग्रेस कर रही है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा पर दूसरी विपक्षी पार्टियों से तालमेल बिठाने का ज़िम्मा है.

कांग्रेस ने भी सांसदों को जारी किया व्हिप
सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी, जेडीयू, बीएसपी, एसपी, एनसीपी और लेफ्ट पार्टियां इस मुद्दे पर एकजुट हैं. इस बीच कांग्रेस ने अपने सासंदों को व्हिप जारी कर संसद में मौजूद रहने को कहा है. विपक्षी दलों की बैठक के बाद कांग्रेस की भी बैठक होनी है, जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी.

बीजेपी ने अगले तीन दिनों के लिए जारी किया व्हिप
नोटबंदी के मसले पर विपक्ष की एकजुटता के मद्देनज़र बीजेपी ने अपने राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी कर अगले तीन दिन तक सदन में मौजूद रहने को कहा है. राज्य सभा में बीजेपी बहुमत में नहीं है. ऐसे में किसी तरह की वोटिंग की सूरत में पार्टी सांसदों की ज़्यादा से ज़्यादा उपस्थिति के मद्देनज़र ये व्हिप जारी किया गया है.

पिछले दो दिनों की कार्यवाही में भी जमकर हंगामा
इससे पहले राज्यसभा में पिछले दो दिनों की कार्यवाही के दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ है. सदन में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद के नोटबंदी के दौरान मारे गए लोगों की तुलना शहीद जवानों से किए जाने पर दोनों पक्षों में काफ़ी झड़प हुई. इस बयान के बाद सरकार के सीनियर लीडर्स ने विपक्ष से इस बयान के लिए माफी मांगने की बात कही तो साथ ही इस बयान को शहीदों का अपमान भी बताया.

विपक्ष सदन में पीएम की उपस्थिति की मांग कर रहा है
विपक्ष नोटबंदी के मसले पर बहस के दौरान सदन में पीएम की उपस्थिति की लगातार मांग कर रहा है. वहीं बीजेपी के सीनियर नेताओं ने पार्टी के सांसदों से नोटबंदी से आम जनता को होने वाले फायदों की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की अपील की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com