यूपी में साप्ताहिक बंदी में मिली रियायत, अब‍ केवल रविवार को रहेगी पूर्ण बंदी

केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों अनलॉक-4 (Unlock 4) के सिलसिले में दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से हिदायतें जारी की थीं लेकिन उनमें भी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी को यथावत रखने की बात कही गई थी.

यूपी में साप्ताहिक बंदी में मिली रियायत, अब‍ केवल रविवार को रहेगी पूर्ण बंदी

14 जुलाई को हर शनिवार और रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी की व्यवस्था लागू हुई थी.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने अब शनिवार को होने वाली पूर्णबंदी (Shutdown) को समाप्त कर दिया है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी में मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आदेश दिया है कि अब शनिवार को बंदी नहीं रहेगी और इस दिन भी सुबह नौ से रात नौ बजे तक बाजार खुलेंगे. उन्होंने बताया कि अब शनिवार को रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूर्णबंदी (Shutdown) रहेगी और साफ-सफाई का पूरा अभियान सिर्फ रविवार को ही चलेगा. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गत 14 जुलाई को एक आदेश जारी करते हुए हर शनिवार और रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी करने की व्यवस्था लागू की थी. इसकी खासी आलोचना भी हुई थी.

केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों अनलॉक-4 (Unlock 4) के सिलसिले में दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से हिदायतें जारी की थीं लेकिन उनमें भी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी को यथावत रखने की बात कही गई थी. अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा टीका विकसित नहीं हो जाता, तब तक अधिक से अधिक जांच ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है.

Unlock4: BJP पर बरसे अखिलेश यादव, कहा- आंख पर पट्टी और कान में रूई लगाकर...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करे. उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांस तथा डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं.

Unlock 4: हरियाणा में अब सभी दिन खुलेंगे बाजार, खट्टर सरकार ने वापस लिया आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्त जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबह कोविड-19 चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेण्टर में नियमित रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें तथा आगे की रणनीति बनाएं. उन्होंने पुलिस को पेट्रोलिंग गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने विकास योजनाओं को गति प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव तथा विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें. उन्होंने कहा कि बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलें, प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बंदी रविवार को निर्धारित की जाए.

आवाजाही पर पाबंदी ना लगाएं, लॉकडाउन में ढील की प्रक्रिया का पालन हो: केंद्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)