UP Election: BJP को ख़त्म करना होगा अपना 'Hate जिहाद', हमारे पास 'लव जिहाद' जैसी चीज़ों की जगह नहीं, NDTV से सलमान खुर्शीद

कांग्रेस (Congress) की घोषणापत्र समिति (Manifesto Committee) के चेयरमैन सलमान खुर्शीद ने (Salman Khurshid) घोषणा पत्र जारी होने के बाद कहा, "हमारा घोषणापत्र महिला, युवा और किसान आधारित. हमारा पूरा प्रचार धर्म और जाति से ऊपर विकास के मुद्दे पर है."

UP Election: BJP को ख़त्म करना होगा अपना 'Hate जिहाद', हमारे पास 'लव जिहाद' जैसी चीज़ों की जगह नहीं, NDTV से सलमान खुर्शीद

UP Election 2022 में Congress की Manifesto समिति के अध्यक्ष हैं सलमान खुर्शीद

नई दिल्ली :

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले सभी बड़ी पार्टियों का चुनावी घोषणापत्र जारी हो गया है. कल भारतीय जनता पार्टी (BJP) का घोषणापत्र जारी होने के बाद आज कांग्रेस (Congress) का घोषणापत्र जारी हो गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद से NDTV के संवाददता ने बात की.  भाजपा के घोषणापत्र में लव जिहाद पर 10 साल की सजा एक लाख जुर्माने का वादा था. वहीं कांग्रेस के घोषणा पत्र में लव जिहाद का ज़िक्र ना होने पर जब सलमान खुर्शीद से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, "हमारे घोषणापत्र में लव जिहाद जैसी चीज़ों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को अपना हेट जिहाद ("hate jihad") ख़त्म करना होगा."

कांग्रेस की मैनिफेस्टो कमिटी के चेयरमैन सलमान खुर्शीद ने घोषणा पत्र जारी होने के बाद कहा, "हमारा घोषणापत्र महिला , युवा और किसान आधारित है. हमारा पूरा प्रचार धर्म और जाति से ऊपर विकास के मुद्दे पर है."

कांग्रेस की तरफ से अपने घोषणापत्र में आर्थिक नीतियों को लेकर भी घोषणाएं की गई हैं. इस बारे में सवाल पूछे जाने पर सलमान खुर्शीद ने बताया, " हमने सारे आर्थिक सलाहकारों (Economic experts) से बात करने के बाद ये घोषणापत्र बनाया है. इसमें सारे ख़र्च को बड़े तरीक़े से बताया गया है."

जब सलमान खुर्शीद से कांग्रेस के लगातार चुनाव हारने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, " कांग्रेस के बारे में सिर्फ़ यही कहूंगा कि “टाइगर अभी ज़िंदा है."

उत्‍तर प्रदेश में प्रियंका गांधी वाड्र्रा की अगुवाई में चुनाव लड़ रही कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने वादों का पिटारा खोलते हुए महिलाओं और युवाओं सहित समाज के हर वर्ग को लुभाने की कोशिश की है.

कांग्रेस का यह घोषणा पर राज्‍य में कल 10 फरवरी को पहले चरण की वोटिंग के ठीक पहले आया है. राज्‍य में सात चरणों में मतदान होना है. घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हमारी सरकार बनेगी तो 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करेंगे.

2500 रुपये में गेहूं-धान और 400 रुपये में गन्‍ना खरीदा जाएगा. उन्‍होंने कहा कि  बिजली बिल आधा किया जाएगा, इसके अलावा जिन परिवारों को कोरोना की मार पड़ी उन्हें 2500 रुपयेदिए जाएंगे. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हम 20 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी. 40% महिलाओं को नौकरी में आरक्षण दिया जाएगा.

इसके अलावा आवारा पशु से जिनकी फ़सल का नुक़सान होगा उसे 3000 रुपये दिए जाएंगे. उन्‍होंने बताया कि जो उन्नति विधान , शक्ति विधान और भर्ती विधान जारी किए हैं 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com