उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर संवेदनाओं का दौर, प्रियंका गांधी ने साधा यूपी सरकार पर निशाना

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान उन्नाव की रेप पीड़िता की मौत हो गई है. डॉक्टरों के मुताबिक पीड़िता ने देर रात 11 बजकर 40 मिनट पर आख़िरी सांस ली.

खास बातें

  • शुक्रवार रात इलाज के दौरान हो गई मौत
  • 90 फीसदी जल चुकी थी पीड़िता
  • योगी सरकार ने दिया कड़ी कार्रवाई का आश्वासन
नई दिल्ली:

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान उन्नाव की रेप पीड़िता की मौत हो गई है. डॉक्टरों के मुताबिक पीड़िता ने देर रात 11 बजकर 40 मिनट पर आख़िरी सांस ली. पीड़िता 90 फीसदी तक जल चुकी थी और उसे एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाया गया था. अब इस पूरे मामले पर पीड़िता के प्रति संवेदना व्यक्त करने के साथ ही बयानबाजी का दौर भी शुरु हो गया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस घटना के लिए यूपी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए पीड़िता के लिए संवेदना व्यक्त की है. वहीं  बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस मामले पर जल्द से जल्द न्याय की अपील की है. 

मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए शीघ्र पहल करे. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘जिस उन्नाव बलात्कार पीड़िता को जलाकर मारने की कोशिश की गई, उसकी कल रात दिल्ली में हुई दर्दनाक मौत अति-कष्टदायक है. इस दुःख की घड़ी में बसपा पीड़ित परिवार के साथ है. उत्तर प्रदेश सरकार पीड़ित परिवार को समुचित न्याय दिलाने हेतु शीघ्र ही विशेष पहल करे, यही इंसाफ का तकाज़ा और जनता की मांग है."

उन्नाव रेप पीड़िता के पिता बोले- मुझे मकान नहीं चाहिए, बस आरोपियों को हैदराबाद एनकाउंटर की तरह मार दें गोली

मायवती ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘साथ ही, इस किस्म की दर्दनाक घटनाओं को उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में रोकने हेतु राज्य सरकारों को चाहिए कि वे लोगों में कानून का खौफ पैदा करे तथा केन्द्र भी ऐसी घटनाओं को मद्देनजर रखते हुये दोषियों को निर्धारित समय के भीतर ही फांसी की सख्त सजा दिलाने का कानून जरूर बनाए." 

उन्नाव रेप पीड़िता ने इलाज के दौरान दम तोड़ा, अब परिजनों को मिल रही जान से मारने की धमकी

प्रियंका गांधी ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत पर गहरा दुख जताते हुए इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की शनिवार को आलोचना की. गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि वह उन्नाव पीड़िता के परिवार को इस दुख की घड़ी में हिम्मत दे.'' उन्होंने कहा, ‘‘यह हम सबकी नाकामयाबी है कि हम उसे न्याय नहीं दिला पाए. सामाजिक तौर पर हम सब दोषी हैं लेकिन ये उत्तर प्रदेश में खोखली हो चुकी कानून व्यवस्था को भी दिखाता है. उन्नाव की पिछली घटना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पीड़िता को तत्काल सुरक्षा क्यों नहीं दी ? जिस अधिकारी ने उसकी प्राथमिकी दर्ज करने से मना कर दिया, उस पर क्या कार्रवाई हुई? उत्तर प्रदेश में रोज महिलाओं पर जो अत्याचार हो रहा है, उसको रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है?"

उन्नाव रेप पीड़िता के दर्द से कहराते हुए आखिरी शब्द थे, 'भईया, हमें बचा लीजिए'

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने शनिवार को सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ‘बहरी' एवं‘असंवेदनशील' है और बलात्कार पीड़िताओं की ‘चीखें' उसे सुनाई नहीं देती. बलात्कार के दोषियों को दोषसिद्धि के बाद छह महीने के भीतर फांसी की सजा देने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख ने पत्रकारों से कहा कि वह अपने देश की सरकार पर ‘शर्मिंदा' है.

उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर CM योगी ने कहा- बहुत दुख की बात है, दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलेगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताते हुए कहा कि मुक़दमे को त्वरित अदालत में चलाकर अपराधियों को कड़ी सज़ा दिलाई जाएगी. सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा ‘‘ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्नाव पीड़िता के सन्दर्भ में कहा कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, उसकी मौत अत्यंत दुखद है. उनके द्वारा परिवार के प्रति पूरी संवेदना व्यक्त की गयी. सभी अपराधी पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए जा चुके हैं. मामले को त्वरित अदालत में ले जाकर कड़ी सज़ा दिलाएंगे.''
(इनपुट-भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com