गांधी परिवार ने जीवनयापन के लिए पसीना नहीं बहाया, सुमित्रा-सुषमा ने बहाया है : स्मृति ईरानी

गांधी परिवार ने जीवनयापन के लिए पसीना नहीं बहाया, सुमित्रा-सुषमा ने बहाया है : स्मृति ईरानी

नई दिल्ली:

केंद्रीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज को निशाना बनाने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथ लेते हुए भारतीय जनता (बीजेपी) ने कांग्रेस पार्टी पर वंशवाद की राजनीति करने की बात कही, और यहां तक कहा कि गांधी परिवार देश में अपवाद है, जिन्हें पैसा कमाने के लिए धूप में पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं पड़ी, लेकिन लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और विदेशमंत्री सुषमा स्वराज सामान्य परिवारों से आई हैं, और कठिन परिश्रम किया है।

इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चैयरमैन ललित मोदी की मदद को लेकर सुषमा स्वराज के खिलाफ सोनिया एवं राहुल की तीखी टिप्पणियों से कांग्रेस-बीजेपी के बीच तनातनी बढ़ जाने के बाद विदेशमंत्री का बचाव करने के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को आगे किया। सुषमा स्वराज के अलावा कांग्रेस नेताओं ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन पर भी पक्षपात के आरोप लगाए हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस मसले पर बात करते हुए गांधी परिवार पर चुटकी ली और कहा कि दोनों महिलाएं (सुमित्रा और सुषमा) सामान्य परिवारों से आई हैं। स्मृति ने कहा, "देश के लोग जानते हैं कि सामान्य परिवारों से आने वाली महिलाओं को समाज और उसकी अर्थव्यवस्था में स्थान बनाने के लिए कितना कठिन परिश्रम करना होता है... सामान्य तौर ऐसी महिलाओं के बच्चे भी कठिन परिश्रम करते हैं..." स्मृति ने कहा, "गांधी परिवार अपवाद हो सकता है, जिन्हें पैसा कमाने के लिए धूप में पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं पड़ी..."

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "हम उन पर (सुषमा स्वराज और सुमित्रा महाजन पर) लगाए गए आरोपों को खारिज करते हैं... कांग्रेस नेताओं के बयान संसद की गरिमा के खिलाफ हैं..."

स्मृति ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की युवा इकाई के सदस्यों ने स्पीकर द्वारा कांग्रेस के 25 सदस्यों को निलंबित करने के निर्णय के खिलाफ शर्ट उतारकर प्रदर्शन किया, तो क्या राहुल गांधी यही चाहते हैं कि कांग्रेस इन्हीं मूल्यों को सीखे।

उन्होंने कहा, "लोकसभा में सुषमा जी ने चुनौती दी थी कि एक भी कागज़ लाकर दिखाएं... कांग्रेस पार्टी वह चुनौती स्वीकार करे... दरअसल, इनके पास कुछ भी नहीं है... कैमरे पर डेढ़ मिनट का बाइट देना आसान होता है, लेकिन सदन में डेढ़ घंटे अपनी बात रखना कठिन है..."

स्मृति ईरानी ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, "देश की संसद में जब कोई वक्तव्य देता है, देश की जनता को विश्वास में लेकर और उसके भरोसे के साथ देता है... कांग्रेस नेता का बयान देश की जनता के जनादेश का अपमान है..."

कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा सुषमा स्वराज पर 'नाटक करने में माहिर' होने का आरोप लगाने के बारे में पूछे जाने पर स्मृति ईरानी ने कहा, "संसद में कही गई बात को नाटक कहना, अपने आप में इसकी गरिमा के खिलाफ है..." केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संसद एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां देश के सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक विषयों एवं उनसे जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाती है और समाधान निकाला जाता है। यहां कही गई बातों को 'थियेट्रिक्स' कहना, इसकी गरिमा को कम करना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीजेपी नेता ने यह भी दावा किया कि देश की जनता की भलाई और देश के विकास के लिए एक साल से कुछ ज्यादा समय में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने कई ऐतिहासिक कदम उठाए हैं, और शांति बहाली के लिए नगा शांति समझौता भी किया है। स्मृति ने कहा, "देश के विकास का मार्ग बाधित करने के लिए देश की जनता कांग्रेस पार्टी को कभी माफ नहीं करेगी..."