केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुंबई मेट्रो के लिए भूमि हस्तांतरण को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने MMRDA को मेट्रो शेड का निर्माण करने के लिए भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुंबई मेट्रो के लिए भूमि हस्तांतरण को दी मंजूरी

एमएमआरसी ने दहिसर (ईस्ट) से अंधेरी (ईस्ट) तक मेट्रो कॉरिडोर पर पार शेड के निर्माण की योजना बनाई है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मुम्बई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) को मेट्रो शेड का निर्माण करने के लिए आर.आर. स्टेशन, दहिसर स्थित भारतीय विमानन प्राधिकरण (एएआई) की 40 एकड़ भूमि तथा गोराई, मुम्बई स्थित राज्य सरकार की 40 एकड़ भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी. मुंबई की सम्पूर्ण सार्वजनिक परिवहन क्षमता में वृद्धि करने के लिए महाराष्ट्र सरकार मुम्बई मेट्रो रेल मास्टर प्लान (146.50 किमी) को कई चरणों में कार्यान्वित कर रही है.

मुम्बई मेट्रो परियोजना के कार्यान्वयन के लिए एमएमआरडीए के अंतर्गत मुम्बई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमआरसी) नामक प्रयोजन मूलक तंत्र बनाया गया है.

एमएमआरसी ने दहिसर (ईस्ट) से अंधेरी (ईस्ट) तक मेट्रो कॉरिडोर पर पार शेड के निर्माण की योजना बनाई है. कार शेड के लिए चुनी गई भूमि का एक हिस्सा अर्थात् 17.47 हेक्टेयर (करीब 44 एकड़) भूमि एएआई के स्वामित्व में है. एएआई के पास दहिसर में करीब 64 एकड़ क्षेत्रफल की भूमि का स्वामित्व है, जहां रिमोट रिसीविंग स्टेशन स्थित है. भूमि का कुछ हिस्सा कब्जे से घिरा है.

सरकार ने कहा कि वर्तमान प्रस्ताव से तकनीकी विशेषज्ञों के लिए नौकरी के अवसरों के साथ-साथ कुशल,अर्ध-कुशल श्रमिकों के रोजगार का सृजन होगा, साथ ही मेट्रो निर्माण कार्य से जुड़े विनिर्माण उद्योगों में भी रोजगार के अवसर बनेंगे. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com